सांकेतिक तस्वीर/ PTI
सांकेतिक तस्वीर/ PTI

General News

अनुच्छेद 370 हटाने का ‘जश्न मनाने’ के लिए लड़की ने नदी में लगायी छलांग, वीडियो वायरल

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

अनुच्छेद 370 से संबंधित केंद्र सरकार के फैसले पर ठाणे में आठ साल की एक लड़की ने अनोखे अंदाज में जश्न मनाया। उल्हास नदी में छलांग लगाकर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देती इस लड़की का यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।

वीडियो में नीचे लिखी लाइनों में लड़की की पहचान ठाणे शहर में बालकुम इलाके की रहने वाली साई आशीष पाटील के तौर पर की गयी है। इसमें दावा किया गया है कि उसने काशेली पुल से 50 फुट नीचे नदी में छलांग लगाकर ‘‘रिकॉर्ड’’ बनाया है।

वीडियो में स्वीमिंग सूट पहने दिख रही पाटील यह कहती नजर आ रही हैं कि यह ऐतिहासिक दिन है क्योंकि संविधान में जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने से संबंधित अनुच्छेद 370 के कुछ प्रावधानों को हटा दिया गया है।

वीडियो में वह कहती हुई नजर आ रही है, ‘‘फरवरी में पुलवामा आतंकवादी हमले में शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिये वह पुल से नीचे कूदने वाली है। ‘‘जय हिंद’’।’’ इसके बाद वीडियो में एक बच्ची पुल से नीचे नदी में छलांग लगाती और अन्य तैराकों की ओर बढ़ती दिख रही है।

मोदी सरकार ने रचा इतिहास, जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल संसद से हुआ पास

संसद ने मंगलवार को जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा संबंधी अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त करने के प्रस्ताव संबंधी संकल्प और जम्मू कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर तथा लद्दाख में विभाजित करने वाले विधेयक को मंजूरी दे दी ।

गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू कश्मीर आरक्षण दूसरा संशोधन विधेयक 2019 को वापस लेने की अनुमति मांगी । सदन ने इसकी अनुमति दी । शाह ने कहा कि अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त करने के प्रस्ताव संबंधी संकल्प को मंजूरी मिलने के बाद इस विधेयक की जरूरत नहीं होगी । राज्ससभा ने इस संकल्प को सोमवार को पारित किया था । आज लोकसभा ने इसे मंजूरी दी । लोकसभा ने अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त करने के प्रस्ताव संबंधी संकल्प को 72 के मुकाबले 351 मतों से स्वीकृति दी। एक सदस्य ने मत विभाजन में हिस्सा नहीं लिया ।

वहीं, निचले सदन ने जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन विधेयक, 2019 को 70 के मुकाबले 370 मतों से स्वीकृति दी। निचले सदन में गृह मंत्री अमित शाह की ओर से पेश संकल्प में कहा गया है, ‘भारत के संविधान के अनुच्छेद 370 के खंड 1 के साथ पठित अनुच्छेद 370 के खंड 3 द्वारा प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए राष्ट्रपति संसद की सिफारिश पर यह घोषणा करते हैं कि जिस दिन भारत के राष्ट्रपति द्वारा इस घोषणा पर हस्ताक्षर किये जायेंगे और इसे सरकारी गजट में प्रकाशित किया जायेगा, उस दिन से उक्त अनुच्छेद के सभी खंड लागू नहीं रहेंगे.. सिवाय खंड 1 के ।

(इनपुट- भाषा)

DO NOT MISS