PC - ANI
PC - ANI

General News

चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ में नक्सियों ने एंटी लैंडमाइन वाहन उड़ाया, CRPF के 4 जवान शहीद, दो घायल

Written By Amit Bajpayee | Mumbai | Published:

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव से पहले बड़ा नकस्ली हमला हो गया है. नक्लियों ने बीजापुर जिले में बारुदीसुरंग रोधी वाहन में बम विस्फोट किया, जिसमें सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स के कम से कम 5 जवान शहीद हो गए. दो जवानों के घायल होने की भी है. सीआईपीएफ के जवान एरिया डोमिनेशन के लिए निकले थे. इसी दौरान नक्सलियों ने हमला किया. 

जानकारी के अनुसार , शनिवार को सेंट्रलव रिजर्व पुलिस फोर्स के 168 बटालियन के जवान एरिया डोमेसन के लिए निकले थे. इसी दौरान घात लगाकर नक्सलियों ने बम ब्लास्ट किया. जिससे बारुदीसुरेंग रोधी वाहन में नुकसान पहुंचा. और चार जवान शहीद हो गए. 

नक्सलियों ने जवानों के कैंप के काफी नजदीक ब्लास्ट किया है. बता दें विधानसभा चुनाव के मद्देनजर फिलहाल 5000 सीआरपीएफ जवान वहां मौजूद है. फिर भी  नक्सलीयों ने इतनी बड़ी घटना को अंजाम दिया. ऐसे में चुनाव के मद्देनजर इस घटना से कहीं न कहीं सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े करते है. 


इससे पहले अप्रैल में प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी के दौरे के चंद दिनों पहले नक्सलियों ने हमला किया . मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह चुनाव के मद्देनजर खुद बस्तर इलाके में मौजूद हैं औसे में इस तरह के घटना से सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़ा होना लाजमी है. .

बता दें कि 25 मई , 2013 को छत्तीसगढ़ के बस्तर के दरभा घाटी में देश के इतिहास में सबसे बड़ा नक्सली घटना को अंजाम दिया गया था. जिसमें कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता मारे गए थे. नकस्ली महले में आदिवासी नेता महेंद्र कर्मा,  कांग्रेस पार्टी के प्रदेशा अध्यक्ष नंद कुमार पटेल , पूर्व केंद्रिय मंत्री विद्घाचरण शुक्ल , पूर्व विधायक उदय मदलियार समते कुल 30 लोग से अधिक मारे गए थे. 

बता दें चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव की तारीकों का ऐलान कर दिया है. राज्य में पहले चरण में 18 विधानसभा सीटों पर 12 नवंबर को मतदान होगा, जबकि दूसरे चरण में 72 सीटों पर 20 नवंबर को मतदान होगा . 

DO NOT MISS