(Photo: File | PTI)
(Photo: File | PTI)

General News

पूर्व PM मनमोहन सिंह राजस्थान से राज्यसभा के लिए किये जा सकते हैं नामित

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को कांग्रेस राजस्थान से राज्यसभा के लिए नामित कर सकती है। पार्टी सूत्रों ने यहां यह जानकारी दी।  भाजपा नेता मदन लाल सैनी का 24 जून को निधन के बाद राजस्थान से राज्यसभा की यह सीट खाली हुई थी। वह पिछले साल ही उच्च सदन के लिए निर्वाचित हुए थे।

राजस्थान में कांग्रेस के बहुमत में होने से पार्टी के यह सीट जीतने की संभावना है। सूत्रों ने बताया कि पार्टी इस एकमात्र सीट के लिए सिंह को नामित करने पर गहनता से विचार कर रही है और यदि वह निर्वाचित हो जाते हैं तो राज्यसभा में उनका कार्यकाल तीन अप्रैल, 2024 तक का हेागा। 

चुनाव आयोग ने बृहस्पतिवार को एक बयान जारी कर राजस्थान की इस राज्यसभा सीट पर चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की थी।

इस सीट पर चुनाव 26 अगस्त को होगा और उसी दिन मतगणना के उपरांत परिणाम की घोषणा कर दी जाएगी।

इस चुनाव के लिए अधिसूचना सात अगस्त को जारी की जाएगी। नामांकन भरने की अंतिम तारीख 14 अगस्त होगी। 16 अगस्त को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 19 अगस्त तक नाम वापस लिये जा सकते हैं। 

सिंह का राज्यसभा में असम से पांच साल कार्यकाल रहा है । वह करीब तीन दशक से इस उच्च सदन के सदस्य रहे हैं। राज्यसभा में उनका कार्यकाल 14 जून को खत्म हुआ।

उसके बाद कांग्रेस के लिए कोई जगह खाली नहीं थी और सिंह को फिर से इसलिए नामित नहीं किया जा सका क्योंकि कांग्रेस असम में सत्ता में नहीं है।

इस बीच, चुनाव आयोग ने यह भी घोषणा की है कि उत्तर प्रदेश की भी एक राज्यसभा सीट पर 26 अगस्त को ही चुनाव होगा। उसका चुनाव कार्यक्रम भी राजस्थान के राज्यसभा चुनाव कार्यक्रम के समान ही है। नीरज शेखर के अपनी सीट से 15 जुलाई, 2019 को इस्तीफा देने के कारण यह सीट खाली हुई।

पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे शेखर सपा में थे और वह उच्च सदन से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गये।

(इनपुट- भाषा)
 

DO NOT MISS