General News

एयरसेल मैक्सिस डील : ED ने पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट

Written By Amit Bajpayee | Mumbai | Published:

प्रवर्तन निदेशालय ने गुरुवार को पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम के खिलाफ चार्जशीट दायर की. एयरसेल मैक्सिस मामले में जांच एजेंसी की यह दूसरी चार्जशीट है.  ईडी ने पूर्व मंत्री सह कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम और चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) समेत 9 लोगो के खिलाफ चार्जशीट दायर की है.

 

बताया जा रहा है कि ईडी की इस चार्जशीट में पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम के सीए भास्कर रमन का भी नाम है. बता दें कि इस मामले की ईडी और सीबीआई दोनों एजेंसियां जांच कर रही है. 

इधर इस मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने पी. चिदंबरम की गिरफ्तारी पर लगी रोक को 26 नवंबर तक के लिए बढ़ा दिया है. इस मामले में सुनवाई इसलिए भी जरुरी थी क्योंकि पी. चिदंबरम की गिरफ्तारी पर लगी रोक 25 अक्टूबर यानी आज ही गुरुवार को खत्म हो रही थी. अब इस मामले में सुनवाई 26 नवंबर को होगी, जिसमें चार्ज शीट पर विचार होगा. 

इससे पहले कोर्ट में पी. चिदंबरम की तरफ से अग्रिम जमानत याचिका की अर्जी लगाई गई थी. जिस पर कोर्ट पी. चिदंबरम को प्रोटेक्शन देते हुए गिरफ्तारी पर रोक को हर सुनवाई पर आगे बढ़ाता रहा है. 


क्या है एयरसेल - मैक्सिस केस

जानकारी के अनुसार कांग्रेस नेता पी चिदंबरम पर आरोप लगाए गए थे कि वह वित्त मंत्री रहने के दौरान 2006 में अवैध तरीके से एयरसेल - मैक्सिस करार को विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड की मंजूरी दी थी. जबकि इस तरह की मंजूरी आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी के माध्यम से मिलनी चाहिए थी. 

वित्त मंत्री को केवल 600 करोड़ तक के निवेश को मंजूरी देने का अधिकार था लेकिन उन्होंने 3500 करोड़ के निवेश को मंजूरी दे दी . 

यह भी पढ़े - ED की कार्ति चिदंबरम पर कार्रवाई, भारत , ब्रिटेन, स्पेन में 54 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क

इतने बड़े मामले को आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी से मंजूरी मिलनी चाहिए थी. आरोप हैं कि चिंदबरम के बेटे कार्ति के माध्यम से इस डील को आगे बढ़ाया गया था. पिछले साल सिंतबर में ईडी ने कार्ति की 1.16 करोड़ की संपत्तियां अटैच की थीं जिसमें बताया गया था कि वह इस डील से जुड़ी हुई हैं.

वहीं सीबीआई द्वारा आइएनएक्स मीडिया मामलों में रिपोर्ट दर्ज की गई थी , दोनों ही मामले में ईडी और सीबीआइ पूर्व वित्त मंत्री की भूमिका की जांच कर रही है.

यह भी पढ़े - दिल्ली सरकार के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत के घर पर IT की रेड