General News

PNB घोटाले में नीरव मोदी पर कसा ED का शिकंजा, ज्वैलरी - आलीशान मकान समेत 637 करोड़ की संपत्तियां जब्त

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को कहा कि उसने दो अरब डॉलर के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) धोखाधड़ी मामले में भगोड़े आभूषण कारोबारी नीरव मोदी की 637 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की है। इन संपत्तियों में न्यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क में स्थित दो अपार्टमेंट भी शामिल है. 

एजेंसी ने कहा कि उसने लंदन और न्यूयॉर्क स्थित संपत्तियों, सिंगापुर एवं अन्य देशों में बैंक जमा, मुंबई में फ्लैट तथा सिंगापुर से भारत भेजे गये हीरा जड़ित आभूषणों को जब्त करने के लिए धन शोधन रोकथाम अधिनियम के तहत पांच विभिन्न आदेश जारी किये थे . 

उसने कहा कि जांचकर्ताओं ने इन संपत्तियों पर वैधानिक कार्रवाई करने के लिए अदालतों से कई न्यायिक निवेदन किये. निदेशालय और विदेशी समकक्ष एजेंसियों के बीच तीन महीनों के करीबी समन्वय के बाद परिणाम मिलने लगे हैं.

ईडी ने जारी बयान में कहा, ‘‘अंतरराष्ट्रीय समन्वय का फल मिला है. इसके परिणाम के तहत भारत समेत अन्य देशों में 637 करोड़ रुपये के आभूषण, बैंक खाते और अचल संपत्तियां जब्त की गयी हैं। इसके परिणामस्वरूप विदेश से आभूषण वापस लाने में भी मदद मिली है.’’ 

ऐसे बेहद कम मामले हैं जिनमें भारतीय एजेंसियों ने किसी आपराधिक जांच के सिलसिले में विदेश में संपत्तियां जब्त की हैं.

जब्त संपत्तियों में न्यूयॉर्क के लोकप्रिय सेंट्रल पार्क क्षेत्र स्थित 216 करोड़ रुपये के दो अपार्टमेंट शामिल हैं . ये दोनों अपार्टमेंट नीरव मोदी के ही नाम हैं.

इसके अलावा लंदन के मेरिलबोन रोड स्थित 56.97 करोड़ रुपये का एक फ्लैट जब्त किया गया है। यह मोदी की बहन पूर्वी के नाम पर है.

एजेंसी ने 23 खेप में हांग कांग से भारत आये 22.69 करोड़ रुपये के हीरा आभूषण भी जब्त किये हैं. इसके अलावा ब्रिटिश वर्जिन आइसलैंड की एक कंपनी के नाम पर सिंगापुर के एक खाते में जमा 44 करोड़ रुपया भी जब्त किया गया है। इस के लाभार्थियों में पूर्वी मोदी और उसके पति मयंक मेहता का नाम शामिल है.

ईडी ने कहा कि 278 करोड़ रुपये की राशि पांच अन्य विदेशी बैंक खातों से जब्त किये गये हैं. ये नीरव मोदी, पूर्वी मोदी और उनकी कंपनियों के नाम था.

एजेंसी ने कहा, ‘‘जांच के दौरान पाया गया कि इन खातों में अधिकांश पैसा प्राथमिकी दर्ज करने के बाद हस्तांतरित किया गया था.’’ 

इन आदेशों के तहत दक्षिण मुंबई में पूर्वी मोदी के नाम से स्थित 19.5 करोड़ रुपये का एक फ्लैट भी जब्त किया गया है.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ईडी ने इस मामले में एक अन्य आरोपी आदित्य नानावती के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया है.

उल्लेखनीय है कि नीरव मोदी और उसका चाचा मेहुल चोकसी इस मामले में मुख्य आरोपी हैं.

एजेंसी इससे पहले नीरव मोदी और उसके परिवार का देश में स्थित 700 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त कर चुकी है.

(इनपुट - भाषा से )

DO NOT MISS