General News

अयोध्या में भव्य कार्यक्रम जुटें दुनिया भर के मेहमान, पूरे अयोध्या में होगी आतिशबाजी

Written By Ayush Sinha | Mumbai | Published:

खुशियों के पर्व दिवाली पर हर तरफ खासा उत्साह और धूम देखी जाती है. लेकिन अयोध्या में दिवाली का अपना अलग ही महत्व है. मान्यता है कि 14 साल के वनवास के बाद जब भगवान राम अयोध्या लौटें थे. तो उनके स्वागत में अयोध्या को दीपक से जगमग कर दिया गया था. तब से ही दिवाली मनाई जाती है. अयोध्या की दिवाली हर बार की तरह इस बार भी बेहद खासा है. बतौर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दूसरी बार अयोध्या में दिवाली के मौके पर कार्यक्रमों में शिरकत कर रहे हैं. दिवाली के मौके पर अयोध्या में आयोजित तीन दिनों के कार्यक्रम में आज तीसरा दिन बेहद खासा माना जा रहा है. अयोध्या में आज बेहद रोमांचक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है. 

इन कार्यक्रमों का हर किसी को है इंतज़ार

  • हेलिकॉप्टर से कार्यक्रम स्थल पर आएंगे श्रीराम, सीता और लक्ष्मण

करीब चार बजे के बाद हेलिकॉप्टर से श्रीराम, सीता और लक्ष्मण स्वरूपों का आगमन होगा. जिसके बाद उन्हें कार्यक्रम स्थल तक ले जाकर उनका स्वागत किया जाएगा.

  • मां सरयू की आरती होगी खास

अयोध्या में शाम 6:15 से 6:45 बजे तक मां सरयू की आरती का आयोजन किया गया है. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ  में कार्यक्रम की मुख्य अतिथि कोरिया की प्रथम महिला (राष्ट्रपति और महारानी) किम जुंग सुक, यूपी के राज्यपाल राम नाईक समेत योगी सरकार के मंत्रीमंडल के सदस्य इस भव्य आरती में शिरकत करेंगे. साथ ही मां सरयू की भव्य आरती में सीएम योगी के साथ सभी अतिथि आरती करेंगे.

  • अयोध्या के घाटों पर जलाए जाएंगे 3 लाख दीप

अयोध्या के घाटों पर इस बार 3 लाख दीप जलाए जाएंगे. बता दें, सीएम योगी राम की पैड़ी पर दीप जलाएंगे. दीपोत्सव कार्यक्रम शाम 6:45 से 7:30 बजे तक चलेगा .

  • बनेगा विश्व रिकॉर्ड 

दीपोत्सव प्रभारी आशीष मिश्र के मुताबिक तैयारियां पूरी हो गई हैं. गिनीज बुक में दीपों का जलाने का विश्व रिकॉर्ड बनाने की पूरी कोशिश की जा रही है. दीपोत्सव स्थल पर रंगोली बनाने के लिए प्रतियोगिता के जरिए टीमों का चयन हुआ है.

  • वॉटर शो होगा खास

राम की पैड़ी पर वॉटर शो के जरिए रामायण का चित्रण किया जाएगा. ये वॉटर शो और लेज़र शो रात 7.30 बजे आयोजित होगा.

  • कलाकारों को किया जाएगा सम्मनित

सीएम योगी और राज्यपाल रामलीला में हिस्सा लेने वाले कलाकारों को रात 7.45 बजे सम्मानित करेंगे.

  • पूरे अयोध्या में होगी आतिशबाजी

रात 8 बजे पूरे अयोध्या में आतिशबाजी कराई जाएगी.

इसके बाद रात 8. 30 से 10.30 बजे तक यहां इंडोनेशिया, त्रिनिदाद और रूस की रामलीला और कोरिया के कलाकारों के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का मंचन किया जाएगा.