General News

जनता कर्फ्यू को DMRC का समर्थन, रविवार को नहीं चलेगी दिल्ली मेट्रो

Written By Gaurav Srivastav | Mumbai | Published:

नॉवल कोरोना वायरस, एक ऐसा नाम जिसने पूरी दुनिया के लोगों को डर के साये में जीने पर मजबूर कर दिया है। भारत में भी कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। देश में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए लगातार बड़े कदम उठआए जा रहे हैं। गुरुवार को पीएम मोदी ने अपने संबोधन में देशवासियों से 22 मार्च, रविवार के दिन जनता कर्फ्यू लगाने की अपील की। अब दिल्ली मेट्रो ने जनता कर्फ्यू के समर्थन में रविवार को मेट्रो ना चलाने की घोषणा की है। 

दिल्ली मेट्रो के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर कॉर्पोरेट कम्युनिकेशंस, अनुज दयाल ने कहा कि रविवार, 22 मार्च को जनता कर्फ्यू को ध्यान में रखते हुए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने अपनी सेवाएं बंद रखने का फैसला किया है। इस फैसले का उद्देश्य लोगों को घरों में रहने और सोशल डिस्टेंसिंग के लिए प्रोत्साहित करना है। COVID-19 से लड़ने के लिए यह बेहद जरूरी है। 

इसके अलावा DMRC ने कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए मेट्रो में सफर करने वाले लोगों के लिए अडवाइजरी भी जारी की है।


1. सिर्फ जरूरी कामों के लिए ही मेट्रो में करें सफर:  DMRC ने लोगों से अपील की है कि मेट्रो में जरूरी काम होने पर ही सफर करें। अगर जरूरी ना हो तो मेट्रो में यात्रा ना करे।  

2. सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करें: मेट्रो में सफर करते वक्त या मेट्रो स्टेशन पर कम से कम 1 मीटर की दूरी बनाकर रखें। खड़े होकर यात्रा की अनुमति नहीं है। मेट्रो में भी एक सीट छोड़कर ही बैठें। 


3. थर्मल स्कैनिंग: सभी मेट्रो स्टेशनों पर यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी। अगर किसी में बुखार या कोरोना वायरस के कोई लक्षण पाए जाते हैं तो उसे मेडिकल टेस्ट और क्वारंटीन अथॉरिटीज के पास भेज दिया जाएगा।

4. भीड़भाड़ वाले स्टेशन पर नहीं रुकेगी मेट्रो: ऐसे स्टेशन जहां भीड़ होगी, हो सकता है कि वहां मेट्रो ना रुके। इसकी वजह यात्रियों के बीच कम से कम 1 मीटर की दूरी रहना जरूरी है। 

5. ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी: स्थितियों को देखते हुए मेट्रो ट्रेन की फ्रीक्वेंसी को घटाया या बढ़ाया जा सकता है। 


6. सरकारी दिशा-निर्देशों का करें पालन: यात्रा के दौरान या मेट्रो परिसर में रहने पर यात्रियों से स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी अडवाइजरी फॉलो करें। ऐसा करके कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। 


7. किसी भी यात्री में जिसमें कोविड-19 या वैसे ही लक्षण हैं, उनके मेट्रो या किसी भी दूसरे सार्वजनिक परिवहन में यात्रा करने पर कड़ी रोक है।


8. सहयोग करें और धैर्य रखें: धैर्य रखें और इस वैश्विक संकट को खत्म करने की शपथ लें और संक्रमण को रोकने के लिए अधिकारियों के साथ सहयोग करें।


 

DO NOT MISS