PC-PTI
PC-PTI

General News

कोरोना वायरस: राजनाथ ने सशस्त्र बलों को प्रयासों को तेज करने को कहा

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बृहस्पतिवार को सशस्त्र बलों, रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और अन्य सैन्य संगठनों को देश में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के वास्ते नागरिक प्रशासन को हरसंभव सहायता प्रदान करने के लिए कहा।

सिंह ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए रक्षा मंत्रालय की संपूर्ण तैयारियों की समीक्षा के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए ये निर्देश जारी किये।

भारत में कोरोना वायरस से अब तक 600 से अधिक लोग संक्रमित हुए है और कम से कम 10 लोगों की मौत हुई है।

कोविड-19 को फैलने से रोकने के प्रयासों के तहत भारत में मंगलवार की मध्य रात्रि से 21 दिन का लॉकडाउन चल रहा है।

बैठक में सिंह ने कोरोना वायरस प्रभावित देशों से विदेशियों के साथ-साथ भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए सशस्त्र बलों और रक्षा मंत्रालय के विभिन्न विभागों द्वारा निभाई गई सक्रिय भूमिका की प्रशंसा की।

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘उन्होंने सशस्त्र बलों और अन्य विभागों से अपनी तैयारियों को पूरा करने और विभिन्न स्तरों पर नागरिक प्रशासन को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने का आग्रह किया।’’

विभिन्न रक्षा संस्थाओं द्वारा किये गये योगदान के बारे में जानकारी देते हुए बयान में बताया गया है कि डीआरडीओ प्रयोगशालाओं ने 20,000 लीटर सैनिटाइजर का निर्माण किया है और दिल्ली पुलिस को 10,000 लीटर सहित विभिन्न संगठनों को इसकी आपूर्ति की है।

अधिकारियों ने बताया कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने दिल्ली पुलिस के कर्मियों को 10,000 मॉस्क की भी आपूर्ति की है।

बैठक में अधिकारियों ने सशस्त्र बलों द्वारा अब तक उठाये गये विभिन्न कदमों और सहायता के बारे में सिंह को अवगत कराया।

यह भी बताया गया कि भारतीय वायुसेना के विमानों ने कई उड़ानें भरी और चीन, जापान तथा ईरान जैसे देशों से भारतीय नागरिकों को निकाला।

सशस्त्र बलों के विभिन्न क्‍वारंटाइन केन्द्रों में 1,462 लोगों की देखरेख की गई और 389 लोगों को छुट्टी दी गई। इस समय मानेसर, हिंडन, जैसलमेर, जोधपुर और मुंबई में इन केन्द्रों में 1,073 लोगों की देखभाल की जा रही है।

बैठक में चीफ आफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, रक्षा सचिव अजय कुमार, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया, सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवाने, सचिव (रक्षा उत्पादन) राज कुमार और डीआरडीओ के अध्यक्ष जी सतीश रेड्डी शामिल हुए।

DO NOT MISS