General News

क्रिश्चियन मिशेल को राजनयिक पहुंच मुहैया कराई गयी : मंत्रालय

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

नयी दिल्ली- भारत ने ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन मिशेल को राजनयिक पहुंच मुहैया कराई है जिसे 3600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदा घोटाले के सिलसिले में पिछले महीने यूएई से यहां लाया गया था .

मिशेल को दिसंबर के प्रथम सप्ताह में गिरफ्तार किया गया था . उसके बाद ब्रिटिश उच्चायोग ने उसे राजनयिक पहुंच दिलाने की मांग की थी .

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, ‘‘मिशेल को राजनयिक पहुंच मुहैया कराई गयी है .’’ 

मिशेल (57) को हेलीकॉप्टर सौदे के मामले में संयुक्त अरब अमीरात द्वारा प्रत्यर्पित किये जाने के बाद भारत लाया गया था . फिलहाल वह यहां तिहाड़ जेल में बंद है .

समझा जाता है कि मिशेल को बृहस्पतिवार को राजनयिक पहुंच मुहैया कराई गयी .

मिशेल उन तीन बिचौलियों में शामिल है जिनसे सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय इस मामले में पूछताछ कर रहे हैं. गुइदो हेश्के और कार्लो गेरोसा ने आरोपों से इनकार किया है .

तनावपूर्ण संबंधों में सुधार के मकसद से पाकिस्तान की ओर से बातचीत के लिए कहने के बारे में पूछे जाने पर कुमार ने आरोप लगाया कि पाकिस्तान आतंकी संगठनों को मुख्यधारा में लाने की कोशिश कर रहा है. उन्होंने कहा कि वार्ता पर उसके बयान में कोई गंभीरता नहीं है . भारत का कहना रहा है कि बातचीत और आतंकवाद साथ में नहीं चल सकते .

इस बीच दो दिन पहले देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राफेल सोदे को लेकर कांग्रेस पार्टी और अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी घोटालो में बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल के लिंक होने की बात कही है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक जनसभा को संबोधित करने के दौरान कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी पर तंज कसते हुए इस बात का जिक्र किया कि ये मिशेल मामा किसी दूसरी कंपनी के लिए लॉबिंग कर रहा था.

पीएम मोदी ने कांग्रेस पार्टी से तीखा सवाल किया कि UPA की सरकार में राफेल सौदे को लेकर आखिर इतना वक्त क्यों लग रहा था. गांधी परिवार पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री ने राफेल को लेकर कांग्रेस पार्टी के सवालों को आड़े हाथों लेते हुए उन्हें कटघरे में खड़ा कर दिया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ''हेलिकॉप्टर घोटाले के जिस बिचौलियों को सरकार खोज रही है. उन बिचौलियों में से एक को विदेश से उठाकर के लाया गया है. अभी जेल में बंद है. उसने एक चौंकाने वाला खुलासा किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वो सिर्फ हैलिकॉप्टर वाली डील में ही  शामिल नहीं था. बल्कि पहले की सरकार के समय लड़ाकू विमानों का जो सौदा होता था उसमें भी उसकी भूमिका थी. मीडिया वाले कह रहे हैं. कि ये मिशेल मामा,.. ये मिशेल मामा किसी दूसरी कंपनी के विमानों के लिए लॉबिंग कर रहा था. अब इस सवाल का जवाब मिलना जरूरी है कि कांग्रेस के नेता जो शोर अभी कर रहे हैं. उसका मिशेल मामा से क्या कनेक्शन है.''

 ( इनपुट - भाषा से भी )

DO NOT MISS