General News

पीएम मोदी ने लॉन्च किया 'फिट इंडिया मूवमेंट' तो कांग्रेसियों ने बताया राहुल गांधी हैं जापानी मार्शल आर्ट के धुरंधर

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (29 अगस्त) लोगों को सेहतमंद रहने की मुहिम 'फिट इंडिया मूवमेंट की शुरूआत की। इस अभियान से जुड़ते हुए कांग्रेसियों ने भी राहुल गांधी को जापानी मार्शल आर्ट का धुरंदर बताया।  कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक इंस्टाग्राम पर राहुल गांधी की अकीडो मार्शल आर्ट की तस्वीरें पोस्ट करते हुए उन्हें ब्लैक बेल्ट बताया गया है।

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की जापानी मार्शल आर्ट अकीडो की प्रैक्टिस करते हुए तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं। पिछले दिनों ही यह सामने आया था कि राहुल गांधी ने मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग ले रखी है और वह अकीडो में उन्हे ब्‍लैक बेल्‍ट हासिल हैं। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार राहुल गांधी जिस शख्स के सात अकीड़ो प्रैक्टिस कर रहे हैं वस शख्स का नाम भरत है। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Congress (@incindia) on

 

तस्वीर में राहुल गांधी अपने बाएं हाथ से ट्रेनर की कलाई पकड़े हुए नजर आ रहे हैं। दूसरी तस्वीर में वह थोडा मुड़े और कदम आगे बढ़ाते हुए एक झटके में सामने वाले को जमीन पर गिराते दिखाई दिए। जानकारी के अनुसार राहुल गांधी ने अकीडो मार्शल आर्ट की ट्रेंनिग लगभग पांच साल की है। 

बता दें देश की जनता को फिट रखने का बीड़ा अब सरकार ने उठाया है।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को फिट इंडिया मूवमेंट की शुरआत की। इसके तहत स्कूल , कॉलेज , जिला , ब्लॉक हर स्तर पर इस मूवमेंट को मिशन की तरह चलाया जाएगा। फिट इंडिया मूवमेंट की शुरआत करते हुए पीएम मोदी ने देश वासियों को कई मंत्र दिए।

प्रधानमंत्री ने कहा फिटनेस एक शब्द नही है बल्कि स्वस्थ और समृद्ध जीवन की एक जरूरी शर्त है। उन्होंने कहा स्वस्थ रहने और फिट रहने का फंडा हमारे पूर्वजों के समय से चलता आ रहा है। उन्होंने इस दौरान संस्कृत का श्लोक सुनाया और फिटनेस के लाभ बताए। मोदी ने कहा कि फिटनेस हमारे जीवन के तौर तरीकों का अभिन्न अंग रहा है, समय के साथ फिटनेस को लेकर सोसाइटी में उदासीनता आती रही है।

 

क्या है अकीडो मार्शल आर्ट?

अकीडो जापान की मार्शल आर्ट की विधा है और इसे बिना किसी हथियार के प्रयोग करते हैं। यह बहुत ही बेहतरीन और प्रभावी मार्शल आर्ट माना जाता है और यह अधिक पुराना या परंपरागत भी नहीं है। यह सभी जापानी मार्शल आर्ट्स में सबसे ज्यादा मुश्किल है। इसे दुनिया का सबसे शांतिपूर्ण मार्शल आर्ट भी कहा जाता है। अकीडो वह मार्शल आर्ट है जो आपके दुशमन की उर्जा को इस्तेमाल करता है और खुद उसको रि-चैनलाइज करके दुश्मन को न्यूट्रलाइज करता है ।


 

DO NOT MISS