General News

कांग्रेस ने भाजपा पर विधायकों को धमकाकर सरकार गिराने के प्रयास का आरोप लगाया

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:


कर्नाटक में कांग्रेस के दो विधायकों के विधानसभा अध्यक्ष को अपना इस्तीफा भेजने के बीच कांग्रेस ने सोमवार को आरोप लगाया कि भाजपा उसके विधायकों को धमकाकर और ब्लैकमेल कर गठबंधन सरकार को अस्थिर करने का प्रयास कर रही है । 

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष दिनेश गुंडू राव ने कहा कि गठबंधन सरकार टिकाऊ है और उसके पास बहुमत है। 

राव ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘कुछ लोग ऐसे दबाव का सामना नहीं कर पाए लेकिन इससे सरकार पर असर नहीं पड़ेगा। हमारे पास बहुमत है। जरूरत पड़ने पर हम हर तरह के कदम उठाने में भी सक्षम हैं । हमने अभी इसे नहीं आजमाया है।’’ 

विजयनगर के कांग्रेस विधायक आनंद सिंह द्वारा विधानसभा अध्यक्ष रमेश कुमार को अपना इस्तीफा भेजने के कुछ घंटे बाद बागी विधायक रमेश जरकिहोली ने भी अपना इस्तीफा भेजा।

अटकलें हैं कि कांग्रेस के कुछ और विधायक जल्द ही इस्तीफा दे सकते हैं। इससे जदएस-कांग्रेस गठबंधन सरकार के लिए परेशानी बढ़ गयी है और सरकार के स्थायित्व पर अनिश्चितता के बादल मंडराने लगे हैं।

अमेरिका की निजी यात्रा पर गए मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने कहा कि वह घटनाक्रम पर नजर बनाये हुए हैं। प्रदेश कांग्रेस ने भाजपा पर हमला किया और उस पर सरकार को अस्थिर करने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

वैसे प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दिनेश गुंडू राव ने कहा कि सरकार को कोई खतरा नहीं है और वह अपना कार्यकाल पूरा करेगी।

दो विधायकों ने ऐसे समय में इस्तीफा दिया है जब महज दो हफ्ते पहले कुमारस्वामी ने अपनी सरकार को स्थायित्व देने के लिए दो निर्दलीय विधायकों को मंत्री बनाकर अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया था। उनकी सरकार असंतोष से जूझ रही है।

सिंह ने शुरू में कहा कि उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष के सरकारी निवास पर जाकर उन्हें अपना इस्तीफा सौंपा लेकिन कुमार ने इस बात से इनकार किया। उसके बाद सिंह ने उसकी एक प्रति राज्यपाल वजू भाई आर वाला को सौंपी। 

राजभवन से निकलते हुए उन्होंने कहा, ‘‘ यह सच है कि मैंने अपना इस्तीफा सौंप दिया है।’’ 

विधानसभा अध्यक्ष के कार्यालय ने बाद में सिंह का त्यागपत्र मिलने की पुष्टि की और कहा कि नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

इस बीच, रमेश जरकिहोली का भी त्यागपत्र सामने आया और बाद में विधायक ने इस बात की पुष्टि की कि उन्होंने ही विधानसभा अध्यक्ष को यह पत्र भेजा था। इसमें लिखा है कि वह स्वेच्छा से इस्तीफा दे रहे हैं।

जरकिहोली ने एक खबरिया टीवी चैनल से कहा, ‘‘ मैंने आज सुबह अपना इस्तीफा दिया। मैं आज मुम्बई में हूं, मैंने इसे फैक्स के माध्यम से भेजा क्योंकि कल अमावस्या शुरू होगी। मैं कल सुबह इसे (अध्यक्ष को) व्यक्तिगत रूप से सौंपूंगा।’’ 

उनके इस पिछले बयान कि कुछ अन्य विधायक भी उनके साथ इस्तीफा दे सकते हैं, के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘ अपनी योजना के बारे में बता नहीं सकता। इंतजार कीजिए, सभी चीजें स्पष्ट हो जाएंगी। ’’ 

इस घटनाक्रम से स्तब्ध कांग्रेस ने स्थिति का आकलन करने और नुकसान को नियंत्रित करने के लिए बैठक की। उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर, वरिष्ठ मंत्री डी शिवकुमार और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राव ने पार्टी विधायक दल के नेता सिद्धरमैया के निवास पर यह बैठक की।

राव ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ भाजपा सरकार को अस्थिर करने का प्रयास कर रही है। लेकिन सरकार को कोई खतरा नहीं है। यह स्थिर है और अपना कार्यकाल पूरा करेगी। भाजपा के केंद्रीय नेता कुछ विधायकों पर दबाव डालने एवं उन्हें ब्लैकमेल करने के लिए सत्ता और एजेंसियों का दुरुपयोग कर रहे हैं ।

कुमारस्वामी ने कहा,‘‘ मैं यहां से पूरे घटनाक्रम पर नजर रख रहा हूं। भाजपा, सरकार को अस्थिर करने का दिवा-स्वप्न देख रही है।’’
 

DO NOT MISS