General News

सीएम योगी का बड़ा ऐलान, फैजाबाद जिले का नाम बदलकर किया अयोध्या..

Written By Neeraj Chouhan | Mumbai | Published:

योगी सरकार दिवाली के मौके पर मंगलवार को अयोध्या में दिवाली का भव्य आयोजन कर रही हैं. इस मौके पर दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग-सूक ने भी शिरकत की. इसी बीच इस समारोह से बड़ी खबर यह निकल कर आ रही है कि योगी सरकार ने फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया है.

 योगी ने कहा कि अयोध्या हमारी आन बान और शान का प्रतीक है. अयोध्या की पहचान भगवान राम से है. आज से जनपद फैजाबाद का नाम भी अयोध्या होगा. 

इसके साथ ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में भगवान श्रीराम के नाम पर एक एयरपोर्ट का निर्माण करने का भी ऐलान किया है. 

दिवाली की पूर्व संध्या पर आयोजित दीपोत्सव में आदित्यनाथ ने कहा : अयोध्या के साथ कोई अन्याय नहीं कर सकता.

पहले से ही ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि योगी इस मंच से अयोध्या को लेकर कोई बड़ा ऐलान कर सकते हैं. अब यह देखना होगा कि विपक्ष इस ऐलान पर कैसी प्रतिक्रिया देता है.

 बतौर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दूसरी बार अयोध्या में दिवाली के मौके पर कार्यक्रमों में शिरकत कर रहे हैं. दिवाली के मौके पर अयोध्या में आयोजित तीन दिनों के कार्यक्रम में आज तीसरा दिन बेहद खासा माना जा रहा है. अयोध्या में आज बेहद रोमांचक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है. 

किम चार दिन की यात्रा पर रविवार को भारत पहुंचीं. सोमवार को उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की जबकि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने किम से मुलाकात की.

दिल्ली से रवाना होने के बाद किम लखनऊ पहुंचीं, जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया .

खुशियों के पर्व दिवाली पर हर तरफ खासा उत्साह और धूम देखी जाती है. लेकिन अयोध्या में दिवाली का अपना अलग ही महत्व है. मान्यता है कि 14 साल के वनवास के बाद जब भगवान राम अयोध्या लौटें थे.