General News

कर्नाटक के नए 'स्वामी' होगें येदियुरप्पा, आज शाम 6 बजे ले सकते हैं शपथ

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

कर्नाटक भाजपा के अध्यक्ष बी एस येदियुप्पा ने शुक्रवार को बताया कि वह राज्य में सरकार गठन का दावा पेश करने के लिए राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात करेंगे और उनसे शपथ ग्रहण कराने का अनुरोध करेंगे।

येदियुरप्पा ने कहा, ‘‘मैं सरकार गठन का दावा पेश करने के लिए आज राज्यपाल से मिलने जाऊंगा और राज्यपाल से आज ही शपथ ग्रहण कराने का अनुरोध करूंगा।’’ 

कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन सरकार के मंगलवार को शक्ति परीक्षण में असफल रहने के बाद से येदियुरप्पा सरकार गठन का दावा पेश करने के लिए पार्टी आलाकमान से ‘‘निर्देश’’ मिलने का इंतजार कर रहे थे।

जगदीश शेट्टार, अरविंद लिंबावली, मधुस्वामी, बसवराज बोम्मई और येदियुरप्पा के बेटे विजयेंद्र समेत कर्नाटक भाजपा के नेताओं ने बृहस्पतिवार को नयी दिल्ली में शाह से मुलाकात की थी और ऐसा बताया जा रहा है कि उन्होंने सरकार गठन के बारे में चर्चा की।

कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष के आर रमेश कुमार ने बृहस्पतिवार को कांग्रेस के तीन बागी विधायकों को दलबदल विरोधी कानून के तहत अयोग्य ठहराया। 


मैं शाम छह बजे से सवा छह बजे के बीच मुख्यमंत्री पद की शपथ लूंगा : येदियुरप्पा ने कर्नाटक के राज्यपाल से मुलाकात के बाद कहा।


बता दें कर्नाटक विधानसभा का कार्यकाल 2023 में खत्म होने तक तत्काल प्रभाव से दलबदल विरोधी कानूनी के तहत आयोग्य करार दिया। अपना फैसला सुनाते हुए अध्यक्ष ने कहा कि वह अगले कुछे दिनों में शेष 14 मामलों पर फैसला करेंगे।  

कुमारस्वामी द्वारा पेश विश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 99 और विरोध में 105 मत पड़े थे।  इस तरह कुमारस्वामी सरकार के विश्वासमत हारने के बाद तीन सप्ताह से चले आ रहे सियासी नाटक का पटाक्षेप हो गया था। 

दरअसल, कांग्रेस और जद (एस) की अयोग्यता की मांग वाली याचिकाओं और विधायकों के इस्तीफे पर कुमार के फैसले को अन्य बागियों को कड़े संदेश के रूप में देखा जा रहा है। अन्य बागी विधायक अब भी मुंबई में डेरा डाले हुए हैं और उनका कहना है कि वे विधानसभा सदस्यता छोड़ने के अपने फैसले से पीछे नहीं हटेंगे।

यह भई पढ़े- सरकार गठन पर केंद्रीय नेतृत्व के निर्देशों का इंतजार कर रहा हूं : येदियुरप्पा

( इनपुट-भाषा से भी )

 

 

 

 

DO NOT MISS