General News

देशभर में 'कॉमन सर्विस सेंटरों' पर शुरू होगी टिकटों की बुकिंग, और ट्रेनें चलेंगी: रेल मंत्री

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि देशभर के करीब 1.7 लाख ‘कॉमन सर्विस सेंटरों’ पर ट्रेन टिकटों की बुकिंग शुक्रवार से बहाल होगी।

‘कॉमन सर्विस सेंटर’ ग्रामीण और दूरस्थ स्थानों पर सरकार की ई-सेवाओं को उपलब्ध कराने वाले केंद्र हैं। ये सेंटर उन स्थानों पर होते हैं जहां कम्प्यूटरों और इंटरनेट की उपलब्धता बहुत कम है या नहीं है। मंत्री ने यह भी कहा कि अगले दो से तीन दिनों में कुछ स्टेशनों में काउंटरों पर भी बुकिंग शुरू होगी।

गोयल ने अपनी पार्टी के सहयोगी और भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा के साथ बातचीत के दौरान कहा, ‘‘हम स्टेशनों की पहचान करने का प्रोटोकॉल बना रहे हैं...हम और ट्रेनों को चलाने की जल्द ही घोषणा करेंगे।’’

गोयल ने कहा कि कोई भी व्यक्ति बिचौलिए या दलाल के झांसे में आकर ट्रेन की टिकट न खरीदें। उस व्यक्ति से सावधान रहें और 138 हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 'आज तक पश्चिम बंगाल में हम मात्र 27 ट्रेन चला पाए हैं। आपको याद होगा कि 8 या 9 मई तक तो वहां मात्र 2 ट्रेन ही पहुंच पायी थी। हम ट्रेन चलने की अनुमति मांगते थे तो नहीं दी, माननीय गृह मंत्री जी ने चिट्ठी लिखी उसके बाद भी 8 ट्रेनों की सूची मिली।

रेल मंत्री ने श्रमिक विशेष ट्रेनों को चलाने में रेलवे का सहयोग करने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की भी प्रशंसा की तथा सहयोग न करने के लिए पश्चिम बंगाल और झारखंड की आलोचना की।

गोयल ने यह भी कहा कि एक जून से चलने वाली विशेष ट्रेनों के लिए बुकिंग खोलने के ढाई घंटे के भीतर ही चार लाख यात्रियों ने टिकटें बुक करा ली।

(PTI इनपुट के साथ)