PC- @adgpi
PC- @adgpi

General News

कोरोना से जंग, काउंटर अटैक के लिये आर्मी का नया एक्शन प्लान

Written By Anju Nirwan | Mumbai | Published:

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में केंद्र सरकार को इंडियन आर्मी का भी पूरा साथ मिल रहा है. और इसको लेकर आज आर्मी ने नये दिशा निर्देश दिये.


आमजन और आर्मी स्टाफ के लिए अलगाव केंद्र स्थापित 
भारतीय सेना अपने स्टाफ के लिये आइसोलेशन सेंटर का निर्माण कर रही है साथ ही सिविल प्रशासन के साथ तालमेल बनाकर भारतीय सेना COVID-19 हॉटस्पॉट में नागरिक प्रशासन की सहायता के लिए अस्पतालों और प्रयोगशाला सुविधाओं के लिये अपने नेटवर्क का विस्तार करने के लिए तैयारी कर रही है. 


गंभीर रूप से प्रभावित क्षेत्रों में स्वास्थ्य विशेषज्ञों को बढ़ाने की योजना 

आवश्यकता अनुसार आर्मी गंभीर रूप से प्रभावित क्षेत्रों में स्वास्थ्य विशेषज्ञों की संख्या और चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में नई योजना बना रही है. COVID-19 से बेहतर तरीके से निपटने के लिये आर्मी विभिन्न अस्पतालों में स्वयं के चिकित्सा कर्मियों को अतिरिक्त प्रशिक्षण देने की योजना पर काम कर रही है.

 


विदेशों से आने वालों की सेना कर रही जांच, दिये नए निर्देश

कोरोना वायरस से बचाव के लिए सेना भी विदेशों से आने वाले लोगों की क्रीनिंग कर रही है, इसके अलावा उनके देखभाल की जिम्मेदारी भी सेना पर ही है. इसी क्रम में गुरुवार को भारतीय सेना ने कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए नया निर्देश जारी किया है. साथ ही आर्मी में होने वाली नई भर्तियों पर फिलहाल के लिये रोक भी लगा दी है.

जारी किया हेल्पलाइन नम्बर, अफवाहों पर लगेगी रोक

इंडियन आर्मी ने कश्मीर में कोरोना वायरस के कहर से निपटने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. इसके जरिए लोगों की उलझन दूर की जाएगी साथ ही उन्हें जरूरी मदद भी दी जाएगी. कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया में कई अफवाहें भी फैल रही हैं जिसकी वजह से लोगों में डर का माहौल है. इंडियन आर्मी इन अफवाहों को तो काउंटर करेगी ही साथ ही लोगों तक वह जानकारी भी पहुंचाएगी जिससे वे कोराना से बच सकते हैं. श्रीनगर के लोग 0194-2467326 नंबर पर फोन कर जानकारी और मदद ले सकते हैं. बारामूला के लोग 0195-2238826, कुपवाड़ा के 0195-5252996 शालतेंग के 0194-2496618 अवंतीपुरा के लोग 0193-3247087 नंबर पर फोन कर सकते हैं. ये हेल्पलाइन हर दिन और चौबीसों घंटे काम करेंगी.