General News

सफाई कर्मियों को छूत मानते थे लोग, लेकिन PM मोदी ने सम्मान देकर हमारा मान बढ़ाया : सम्मानित स्वच्छता दूत शीतल

Written By Amit Bajpayee | Mumbai | Published:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रयागराज पहुंच गए हैं। यहां चल रहे कुंभ मेले के दौरान उन्होंने संगम में डुबकी लगाई। पीएम मोदी के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। पीएम मोदी ने आस्था की डुबकी लागने के बाद पवित्र संगम पर मंत्रोच्चार के बीच पूजा अर्चना भी की। साथ ही उन्होंने संगम में दुग्धाभिषेक किया । 

इससे पहले पीएम मोदी ने सफाई कर्मचारियों व स्वच्छाग्रहियों को सम्मानित किया। इतना ही नहीं पीएम मोदी ने सफाईकर्मियों के पैर भी धोए और तौलिया से पोंछकर साफ किया।  बता दें कि ये वो लोग हैं, जिन्होंने कुंभ के आयोजन में महत्वपूर्ण योगदान किया है ।

वहीं सम्मानित स्वच्छता दूत से एक शीतल ने कहा कि ' हम सफाई करते हैं इसलिए आज देश के प्रधानमंत्री ने हमे सम्मान दिया। मैंने यह सपने में भी नहीं सोच था कि पीएम मोदी हमें सम्मान देंगे । हम सफाई कर्मियों को लोग छूत मानते थे... लोग हमे देखकर कहते थे कि अभी नहा कर आए हैं हमें छूना मत... यह सब देख कर लगता था कि हमारी जिंदगी ऐसे ही सफाई करते -करते कट जाएगी .. लेकिन आज सफाई करके मुझे बहुत गर्व महसूस हो रहा है.. ऐसे लगता है बहुत बड़ा काम कर रहे हैं हम सब ...''

पीएम मोगी ने यहां पर लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि कुंभ को सफल बनाने में सफाईकर्मियों का अहम योगदान रहा है। कुंभ ऐसे समय में हो रहा है जब देश गांधी जी की 150वीं जयंती मना रहा हैं। गांधी जी ने 100 साल पहले स्वच्छ कुंभ की इच्छा जताई थी। प्रयागराज के सभी स्वच्छाग्राहि पूरे देश के लिए प्रेरणा हैं। साफ सफाई की बात आती है तो मां गंगा की निर्मल की भी चर्चा होती है। इसका अनुभव में मैंने खुद आज किया । इतना निर्मलता गंगा जी में पहले कभी नहीं की।

यह भी पढ़े- जिस तरह मौत का पता नहीं होता उसी तरह पीएम मोदी हमारे पांव धोएंगे यह पता नहीं था : सम्मानित स्वच्छता दूत प्यारेलाल

DO NOT MISS