General News

एयर स्ट्राइक से हिला पाकिस्तान, सेना के ऑपरेशन पर सर्वदलीय बैठक शरू

Written By Amit Bajpayee | Mumbai | Published:

भारतीय वायुसेना के 12 मिराज-2000 लड़ाकू विमानों ने मंगलवार तड़के नियंत्रण रेखा पार करके पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के टेरर कैंप्स को तबाह कर दिया । जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले के 12 दिन बाद किए गए वायुसेना के इस हमले को सर्जिकल स्ट्राइक-2 का नाम दिया जा रहा है ।

इधर पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों पर भारत के हवाई हमलों पर दिल्ली में सर्वदलीय बैठक हो रही है। यह बैठक विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बुलाई है। 

इसके साथ ही पाकिस्तान अधिकृत्य कश्मीर में हवाई हमलों के बार में भारत ने सभी बड़े देशों के राजदूतों को जानकारी दे दी है। विदेश सचिव विजय गोखले और अन्य सचिवों ने अमेरिका , रूस , फ्रांस ,चीन और ब्रिटेन सहित कई देशों को इस बारे में विस्तार से बताया है।

भारत की एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि वे हमले वाले इलाके में अंतरराष्ट्रीय मीडिया को लेकर जाएंगे । इसके लिए हैलिकॉप्टर तैयार हैं । अभी मौसम खराब है जैसे ही यह ठीक होगा हम वहां जाएंगे । 

जानकारी के अनुसार इस हमले में जैश - ए- मोहम्मद के करीब 300 आतंकी मारे गए।  इस हमले में जैश के मुख्य गुर्गों को निशाना बनाया गया । जिसमें मुफ्ती अजहर खान कश्मीरी ( कश्मीरी ऑपरेशन) और इब्रहिम अजहर (मसूद अजहर का बड़ा भाई जो भारतीय विमान आईसी-814 को अगवा कर कंधार ले गया था) की मौत हो गई । 

यह हमला आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के संस्थापक मौलाना मसूद अजहर के लिए सबसे बड़ा झटका साबित हुआ है। हमले में मसूद अजहर के दो भाई, साला और दो कमांडर मारे गए।


खत्म हो गया मसूद अजहर का आतंकी कुनबा

1. मौलान यूसुफ अजहर (साला)

2. इब्राहिम अजहर (बड़ा भाई)

3. मौलाना तल्हा सेफ (भाई)

4. मौलाना अम्मार (अफगानिस्तान और कश्मीर का इंचार्ज)

5. मौलाना अजहर खान (कश्मीर इंचार्ज)

वहीं भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक के बाद से तिलमिलाए पाकिस्तान ने कहा है कि भारत ने अनावश्यक आक्रामकता दिखाई है और पाकिस्तान इसका जवाब देगा । पाकिस्तान की सुरक्षा समिति के साथ पीएम इमरान खान ने बैठक की । बैठक के बाद इमरान खान ने कहा कि भारत की गौरजरूरी आक्रामकता दिखाई है। इसका जवाब पाकिस्तान सही समय और सही स्थान पर देगा। 

DO NOT MISS