General News

संसद में बेलगाम आजम के बचाव में उतरे अखिलेश यादव ने विरोध कर रहे सांसदों को कहा - ''इनसे ज्यादा 'बदतमीज' कोई नहीं हो सकता''

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

अक्सर विवादों में रहने वाले समाजवादी नेता आजम खान ने एक बार फिर अपनी सीमा लांघते हुए विवादित टिप्पणी की है। लोकसभा में तीन तलाक बिल पर जारी बहस के दौरान आजम खान ने सभापति रमा देवी को लेकर अभ्रद्र टिप्पणी की है।

दरअसल जब सभापति रमा देवी ने आजम खां से इधर- उधर की बजाय उनकी तरफ देखकर बोलने की गुजारिश की तो सपा नेता ने विवादित टिप्पणी करते हुए सभापति से कहा कि मुझे आप इतनी अच्छी लगती हो, इतनी प्यारी लगती हो कि मैं कभी भी आप से नजर ना हटाओ। और मैं आपकी तरफ इतना देखों की आप खुद कहें कि आप खुद नजर हटा लो।

आजम खान के अभद्र टिप्पणी के बाद पूरे सदन में हंमागा मच गया। सभापति ने भी आजम के बयान पर आपत्ति जताते हुए उनसे माफी मांगने के लिए कहा। लोकसभा में रविशंकर प्रसाद ने आजम के बयान पर कहा कि किसी सदस्य ने चेयर के खिलाफ ऐसे शब्दों को प्रयोग नहीं किया है, उनको माफी मांगनी चाहिए।

बेलगाम आजम के बचाव में उतरे अखिलेश यादव ने  कहा कि अगर भाषा असंसदीय लगे तो इसे रिकॉर्ड से निकाल दें। लेकिन मुझे नहीं लगता कि उन्होंने किसी गलत भावना से ये कहा है। आजम खान के बयान पर लगातार हंगामा कर रहे भाजपा सांसदों की तरफ इशारा करते हुए कहा कि इनसे ज्यादा बदतमीज कोई नहीं हो सकता। अगर यह आजम को बद्तमीज कह रहे हैं तो यह संसद का अपमान कर रहे हैं। आपने मुझे बोलने का मौका दिया। यह उंगली उठाने वाले कौन हैं?

हालांकि , अखिलेश यादव द्वारा बदतमीज शब्द के प्रयोक को लेकर स्पीकर ओप बिरला ने आपत्ति जताई और कहा कि सदस्यों को ऐसे असंसदीय शब्दों के इस्तेमाल से परहेज करना चाहिए।  इस मुद्दे पर सदन हल्ला मचा रहे बीजेपी सांसदों को भी स्पीकर ने झिड़की लगाते हुए कहा कि आपकी संख्या भले ही ज्यादा हो लेकिन सदन सबकी सहमति से चलेगा। 

वहीं लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी आजम खान की टिप्पणी का आपत्ति जताते हुए उनसे माफी की मांग की। आप सभी के लिए 'इस विस्तार को समाप्त करने की मांग' करना बहुत आसान है, लेकिन आखिरकार इसे उजागर करने की आवश्यकता क्यों होनी चाहिए? एक बार एक टिप्पणी दी गई है, यह पहले से ही सार्वजनिक डोमेन में है। इसलिए हम सभी को संसद की गरिमा को ध्यान में रखते हुए बोलना चाहिए।
 यह भी पढ़े- संसद में महिला सभापति पर आजम खां की अभद्र टिप्पणी, कहा- 'मैं आपको इतना देखूं कि आप खुद कहें...'

यह भी पढ़े-  आजम खान पर एक्शन: कोर्ट ने दिया जौहर यूनिवर्सिटी से कब्जा हटाने का आदेश, 3.27 करोड़ रुपये का लगाया जुर्माना

DO NOT MISS