General News

समझौता के बाद पाकिस्तान ने थार एक्सप्रेस की सेवा भी रद्द की

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:

पाकिस्तान ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह थार एक्सप्रेस की सेवा रद्द कर देगा जो राजस्थान सीमा के मार्फत भारत और पाकिस्तान के बीच चलती है। एक दिन पहले ही पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस रद्द कर दी और द्विपक्षीय संबंधों को कमतर करने का निर्णय किया था।

रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने शुक्रवार को थार एक्सप्रेस की सेवा रद्द करने की घोषणा की और कहा कि शुक्रवार की देर रात अंतिम ट्रेन भारत के लिए रवाना होगी। यह जानकारी आधिकारिक एपीपी संवाद समिति ने दी।

एजेंसी ने रेल मंत्री के हवाले से कहा, ‘‘जब तक मैं रेल मंत्री हूं थार और समझौता एक्सप्रेस की सेवाएं रद्द रहेंगी।’’ 

थार एक्सप्रेस 18 फरवरी 2006 से जोधपुर के भगत की कोठी स्टेशन से कराची के बीच हर शुक्रवार की रात को चलती है। उससे पहले यह सेवा 41 वर्षों तक स्थगित रही थी।

उन्होंने कहा कि 133 किलोमीटर लंबी नयी पटरियां 13 अरब रुपये की लागत से बनी थी और अब इन पटरियों का इस्तेमाल थार कोयला परियोजना के लिए किया जाएगा।

थार एक्सप्रेस राजस्थान सीमा के आर-पार रहने वाले लोगों के बीच लोकप्रिय रही है और उन पाकिस्तानी हिंदुओं की भी पसंदीदा रही है जो भारत आना चाहते थे।

एक अनुमान के मुताबिक पिछले 13 वर्षों में चार लाख से अधिक यात्रियों ने इस रेलगाड़ी की सेवा ली है।

बता दें इससे पहले पाकिस्तानी प्राधिकारियों की ओर से गुरुवार को वाघा सीमा पर रोकी गई समझौता एक्सप्रेस साढ़े चार घंटे की देरी से शुक्रवार सुबह आठ बजे दिल्ली पहुंची।

रेलवे ने बताया कि भारत एवं पाकिस्तान के बीच चलने वाली यह ट्रेन 48 पाकिस्तानियों समेत 117 यात्रियों के साथ यहां पहुंची।

पाकिस्तान ने सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए बृहस्पतिवार को वाघा सीमा पर समझौता एक्सप्रेस ट्रेन रोक दी थी जिसके कारण ये यात्री वहां फंसे रहे थे।
भारतीय रेलवे ने वाघा से भारत की सीमा में अटारी तक ट्रेन के साथ चलने के लिए चालक दल का एक सदस्य और गार्ड के साथ एक इंजन भेजा था। 

दिल्ली और लाहौर को जोड़ने वाली इस ट्रेन सेवा में व्यवधान के बाद सुरक्षा मंजूरी के इंतजार में सीमा के दोनों ओर के सैकड़ों यात्री कई घंटों तक फंसे रहे।

रेलवे अधिकारियों ने बताया था कि कई घंटे के इंतजार के बाद लाहौर जाने वाली समझौता एक्सप्रेस शाम छह बजकर 41 मिनट पर रवाना हुई। इस ट्रेन में दस पाकिस्तानियों समेत 103 यात्री सवार थे।

DO NOT MISS