Elections

राजस्थान में किसका होगा राजतिलक? गहलोत और पायलट के नाम पर सस्पेंस बरकरार.. कल होगा फैसला

Written By Ayush Sinha | Mumbai | Published:

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे लगभग साफ हो चुके हैं. राजनीतिक गलियारों में चुनावी शोर के बाद अब जश्न और मायूसी का सिलसिला शुरू हो गया है. पांच राज्यों में से तीन राज्य मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ इस बार भारतीय जनता पार्टी के शिकंजे से बाहर निकल रहे हैं.

राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी पूर्ण बहुमत की सरकार बनाते हुए दिखाई दे रही है. लेकिन मध्यप्रदेश में सीटों के रुझान पर उतार चढ़ाव लगातार जारी है. लेकिन यहां भी काफी वक्त से कांग्रेस ने बढ़त बनाए रखी है. हालांकि मुकाबला कांटे का है इस लिए ये कहना थोड़ा मुश्किल जरूर है कि कांग्रेस को यहां सरकार बनाने के लिए पूर्ण बहुमत मिलता है या नहीं.

इन सबके अलावा राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस अपनी बढ़त बनाने के साथ विपक्षी दल बीजेपी को काफी पीछे छोड़ दिया है. जिससे ये बात तो तय है कि यहां कांग्रेस पार्टी सरकार बना रही है.

मध्य प्रदेश में बरकरार सस्पेंस के साथ-साथ एक बड़ी उलझन राजस्थान में भी परेशानी की वजह बनी हुई है. ये परेशानी बीजेपी के लिए नहीं बल्कि शानदार जीत की तरफ आगे बढ़ रही कांग्रेस के लिए काफी मुश्किल होगी.

राजस्थान में कांग्रेस पार्टी सरकार बनाने के लिए आगे बढ़ रही है लेकिन उन तीनों राज्यों में कांग्रेस के सीएम उम्मीदवार पद के लिए उलझने बनी हुई हैं. कि आखिर सरकार का नेतृत्व कांग्रेस के खेमे से कौन करेगा ?

कांग्रेस विधायक दल की बैठक कल-

कांग्रेस पार्टी से मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस अपने सीएम पद के चेहरे के लिए कल विधायक दल की बैठक का आयोजन करेगी. विधायक दल की इस बैठक में मुख्यमंत्री पद के चेहरे का नाम ऐलान किए जाने की संभावना है.

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा है कि कांग्रेस विधायक दल की बैठक कल यानी बुधवार को आयोजित की जाएगी. कांग्रेस की विधायक दल की बैठक में शामिल होने के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी से केसी वेणुगोपाल पहुंच गए हैं.

सीएम पद के लिए नाम की घोषणा पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी से विचार विमर्श के बाद किया जाएगा. गौरतलब है कि राजस्थान में कांग्रेस से मुख्यमंत्री पद की रेस में सचिन पायलट और अशोक गहलोत के नाम में से किसी एक का नाम चुनना कांग्रेस पार्टी के लिए काफी बड़ी चुनौती होगी.

अक्सर ऐसी ख़बर आती रही हैं कि राजस्थान में कांग्रेस पार्टी दो गुट में बंटी हुई है. एक सचिन पायलट को अपना नेता मानते हैं और उन्हें सीएम की कुर्सी पर देखना चाहते हैं तो कुछ लोग अशोक गहलोत के पक्ष में खड़े होकर उन्हें सीएम उम्मीदवार बनाने की मांग करते आए हैं. ऐसे में कांग्रेस पार्टी को कोई भी फैसला लेने से पहले कई दफा सोचना पड़ेगा.

DO NOT MISS