Elections

लोकसभा चुनावों के छठे चरण के लिए मतदान शुरू, कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:

 देश में चल रहे आम चुनाव के छठे चरण के लिए रविवार सुबह मतदान शुरू हो गया । इस चरण में केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह, हर्षवर्धन और मेनका गांधी के अलावा सपा प्रमुख अखिलेश यादव तथा कांग्रेस नेतादिग्विजय सिंह एवं ज्योतिरादित्य सिंधिया जैसे प्रमुख नाम शामिल हैं ।

छठे चरण में उत्तर प्रदेश की 14 , हरियाणा की दस, बिहार, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल की आठ-आठ सीटों पर मतदान हो रहा है । इसके अलावा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की सभी सात सीटों और झारखंड की चार सीटों के लिए भी आज मतदान कराया जा रहा है ।

इस चरण में जिन सीटों पर मतदान हो रहा है वहां दस करोड़ 17 लाख मतदाता हैं । निर्वाचन आयोग ने इन सीटों पर मतदान के लिए 1.13 लाख मतदान केंद्र बनाए हैं । इन सीटों पर कुल 979 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं जिनके राजनीतिक भविष्य का फैसला आज ईवीएम में बंद हो जाएगा ।

इस चरण में जिन 59 संसदीय क्षेत्रों में मतदान कराया जा रहा है वह केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा के लिए महत्त्वपूर्ण हैं क्योंकि 2014 में हुए आम चुनाव में पार्टी ने इनमें से 45 सीटें जीती थी । भाजपा के अलावा आठ सीटों पर तृणमूल कांग्रेस ने, दो सीटों पर कांग्रेस ने जबकि एक-एक सीट पर सपा और लोजपा ने जीत दर्ज की थी ।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जो प्रमुख नेता चुनाव लड़ रहे हैं उनमें दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, ओलंपिक पदक विजेता विजेंदर सिंह, केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन, आप की अतिशी और पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर शामिल हैं ।

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल संसदीय क्षेत्र में रोचक मुकाबला है जहां कांग्रेस की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और भाजपा की तरफ से प्रज्ञा सिंह ठाकुर चुनावी मैदान में हैं ।

राज्य के गुना संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया जबकि मुरैना से भाजपा प्रत्याशी नरेंद्र सिंह तोमर चुनाव मैदान में हैं।

उत्तर प्रदेश में भाजपा का मुकाबला सपा-बसपा-रालोद गठबंधन और कांग्रेस से है । प्रदेश की जिन 14 सीटों पर मतदान कराया जा रहा है उनमें पिछले आम चुनाव में भाजपा ने 13 सीटों पर जीत हासिल की थी । केवल आजमगढ़ सीट ऐसी थी जहां से सपा संस्थापक मुलायम सिंह ने जीत हासिल की थी।

हालांकि फूलपुर और गोरखपुर संसदीय क्षेत्रों में हुए उपचुनाव में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा था । इन सीटों पर भाजपा विरोधी गठबंधन की जीत हुई थी ।

गोरखपुर सीट से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ विजयी हुए थे । इस संसदीय क्षेत्र पर 1998 से 2017 तक उनका कब्जा रहा । बाद में वह प्रदेश के मुख्यमंत्री नियुक्त किये गए थे जिससे यहां उपचुनाव कराना पड़ा था । फूलपुर से केशव प्रसाद मौर्य ने चुनाव जीता था जिन्हें राज्य का उप मुख्यमंत्री बनाया गया था और यहां भी उप चुनाव करना पड़ा था ।

आजमगढ़ से इस बार सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव चुनाव मैदान में हैं उनके मुकाबले भाजपा उम्मीदवार एवं भोजपुरी फिल्म के अभिनेता दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ चुनाव मैदान में हैं ।

पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के अलावा कांग्रेस, वाम मोर्चा और भाजपा के बीच चुनावी मुकाबला है । 

हरियाणा में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह और कृष्णपाल गुर्जर तथा पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा समेत 223 प्रत्याशी मैदान में हैं ।

रोहतक जिले से कांग्रेस विधायक हुड्डा प्रदेश के सोनीपत संसदीय क्षेत्र से अपना भाग्य आजमा रहे हैं । रोहतक से हुड्डा के पुत्र दीपेंद्र सिंह चुनाव मैदान में हैं ।

बिहार के 127 उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह समेत चार सांसद चुनाव मैदान में हैं ।

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में 59 सीटों पर 19 मई को मतदान कराया जाएगा और 23 मई को मतों की गिनती की जाएगी ।
 

DO NOT MISS