Elections

'हिंदू आतंकवाद' का मुद्दा गरमाया: उमा भारती का कांग्रेस पर निशाना, कहा- 'हिंदुओं को बदनाम किया गया'

Written By Ayush Sinha | Mumbai | Published:

लोकसभा चुनाव के लिए चल रहे प्रचार के दौरान ‘हिंदू आतंकवाद’ के मुद्दे को लेकर बीजेपी और कांग्रेस के बीच तकरार की शुरुआत करीब दशक भर पहले हुई थी। जब तत्कालीन गृहमंत्री एवं कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने समझौता एक्सप्रेस और कुछ प्रमुख मुस्लिम घार्मिक स्थलों के खिलाफ विस्फोटों की पृष्ठभूमि में ‘भगवा आतंकवाद’ गढ़ा था।

कांग्रेस ने ‘हिन्दू आतंकवाद’ शब्द का प्रयोग किया, जिसके बाद 2019 चुनाव से पहले एक फिर ये मुद्दा सुर्खियों में हैं। बीजेपी ने इस मुद्दे के जरिए एक बार फिर कांग्रेस को घेरने की कोशिश की है।

इस बार केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधा है। और सीध तौर पर कहा है कि यूपीए के 10 सालों में हिंदुओं को बदनाम करने की साजिश की गई। 

उमा भारती ने आरोप लगाया है कि हिंदुओं को बदनाम किया गया और भारत को भगवा आतंकवाद बताया गया। केंद्रीय मंत्री का कहना है कि कांग्रेस पार्टी ने हिंदुओं पर कलंक लगाने की तैयारी की थी। लेकिन मोदी सरकार आई तो हम बच गए।

हिंदू आतंकवाद पर कांग्रेस बुरी तरह घिर गई है। बीजेपी ने सत्ता के फाइनल से ठीक पहले कांग्रेस पर हमले तेज कर दिए हैं। हिंदू आतंकवाद पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कांग्रेस पर निशाना साधा था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद मोर्चा संभालते हुए बीते सोमवार को महाराष्ट्र के वर्धा से कांग्रेस पर आरोप लगाया था कि वो वोटबैंक की राजनीति के लिए वो किसी भी हद तक जा सकते हैं। 

उन्होंने कहा कि हिंदू आतंकवाद जैसा कुछ नहीं होता। वोट-बैंक की पॉलिटिक्स के लिए एनसीपी हो या कांग्रेस, किसी भी हद तक जा सकती हैं। इस देश के करोड़ों लोगों पर हिंदू आंतकवाद का दाग लगाने का प्रयास कांग्रेस ने ही किया है। आप मुझे बताइये जब आपने हिन्दू आतंकवाद शब्द सुना तो आपको गहरी चोट पहुंची थी की नहीं। हिंदू कभी आतंकवादी घटना करे, ऐसी एक भी घटना है क्या? अग्रेंज इतिहासकारों ने भी कभी इस बात का जिक्र नहीं किया कि हिंदू हिंसक हो सकता है । 

इसके अलावा बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने हिंदू आतंकवाद के मुद्दे पर कांग्रेस की खूब खिचाई की। उन्होंने उड़ीसा में  एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि समझौता एक्सप्रेस में हर कोई दफन हुआ था, क्या कोई हिंदू आतंकवादी हो सकता है। बीजेपी अध्यक्ष ने आगे कहा कि हिंदू कभी लोगों को नहीं मारते और आप हिंदुओं को हिंदू आतंकवादी बोलकर गाली दे रहे हैं।

दरअसल खुद को धर्मनिरपेक्ष बतानी वाली पार्टी कांग्रेस ने कई मौकों पर 'हिंदू आंतकवाद' जैसे शब्दों का इस्तेमाल करके तुष्टिकरण की राजनीति करने की कोशिश की हैं। 

कांग्रेस नेताओं के बयान

20 जुलाई, 2009 ( राहुल गांधी)

  • अतिवादी हिंदुओं से ख़तरा

20 जनवरी, 2013 (सुशील कुमार शिंदे)

  • हिन्दू आतंकवाद 

21 जून, 2017 (दिग्विजय सिंह)

  • 'संघी आतंकवाद 

25 अगस्त 2010 पी चिदंबरम 

  • भगवा आतंकवाद 

शशि थरूर (11 जुलाई 2018)

  • हिन्दू पाकिस्तान 

सत्ता के महामुकाबले यानी लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस के लिए सिरदर्द नया सिरदर्द साबित हो सकते हैं। बीजेपी ने ये साफ कर दिया कि वो चुनावों में इस मुद्दे को जोरोशोरों से उठाने वाली है।