Elections

जयशंकर ने राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन किया दाखिल

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल कर दिया। यहां पांच जुलाई को चुनाव होने हैं।

भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा की मौजूदगी में दिल्ली में भाजपा की सदस्यता लेने के कुछ घंटों बाद जयशंकर सोमवार शाम अहमदाबाद पहुंच थे 

मोदी के नेतृत्व वाली पूर्व सरकार में जयशंकर (64) विदेश सचिव थे। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में उन्हें केन्द्रीय कैबिनेट में शामिल किया गया है।

गुजरात भाजपा के ओबीसी प्रकोष्ठ के अध्यक्ष जुगलजी ठाकोर ने गुजरात की दूसरी राज्यसभा सीट के लिए नामांकन दाखिल किया।

भाजपा नेता अमित शाह और स्मृति ईरान के पिछले महीने लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद यह दोनों सीटें खाली हुईं थी।

नियमानुसार कोई मंत्री जो दोनों सदन का सदस्य नहीं है, उसका शपथग्रहण करने के छह महीने के भीतर किसी ना किसी सदन के लिये चुना जाना जरूरी होता है।

वहीं उच्चतम न्यायालय ने गुजरात में राज्यसभा की दो सीटों पर अलग-अलग उपचुनाव कराने के निर्वाचन आयोग के फैसले को चुनौती देने वाली प्रदेश कांग्रेस की याचिका पर सुनवाई करने से मंगलवार को इंकार कर दिया।

बहरहाल, न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति बी. आर. गवई की अवकाश पीठ ने गुजरात कांग्रेस को दोनों सीटों पर उपचुनाव संपन्न होने के बाद ‘चुनाव याचिका’ दायर करने की छूट दी।

केन्द्रीय मंत्रियों अमित शाह और स्मृति ईरानी के चुन कर लोकसभा आने के कारण दोनों सीटें रिक्त हुई हैं। चुनाव याचिका के माध्यम से संसदीय, विधायी और स्थानीय चुनावों के परिणाम पर सवाल उठाए जा सकते हैं।

यह याचिका गुजरात में कांग्रेस के विधायक और विधानसभा में विपक्ष के नेता परेशभाई धनानी ने दायर की है।

यह भी पढ़े- गुजरात राज्यसभा उपचुनाव : न्यायालय ने कांग्रेस की याचिका पर सुनवाई से इंकार किया

 

 

 


 

DO NOT MISS