Elections

'जन की बात' एग्जिट पोल के अनुसार राजस्थान में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर.

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों में वोट डाले जाने के बाद से ही सबकी नजर एग्जिट पोल पर है.  इन पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव को लोकसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल माना जा रहा है. हालांकि चुनाव परिणामों का ऐलान 11 दिसंबर को होगा, पर रिपब्लिक भारत पर मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम चुनावी नतीजों का पूरा विश्लेषण यहां मिलेगा.

बता दें कि खास कर के हिंदी बेल्ट मध्य प्रदेश , राजस्थान और  छत्तीसगढ़ में मुकाबला सीधे तौर पर भाजपा और कांग्रेस के बीच है . 

राजस्थान विधानसभा आज शाम 5 बजे मतदान खत्म हुआ . यहां कुल 200 सीटें हैं,  लेकिन चुनाव 199 सीटों के लिए हुए हैं,  याद दिला दें कि 2013 के चुनाव में बीजेपी को 163 सीटें मिलीं थी और वसुंधरा राजे सिंधिया को सीएम बनाया गया था . यहां कांग्रेस को बुरी तरह हार का मुंह देखना पड़ा था और उन्हें केवल 21 सीटें मिली थीं. लेकिन इस बार राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट के नेतृत्व में कांग्रेस ने जमीन पर संघर्ष किया है और कांग्रेस नेताओं ने वोट डालने के बाद यह दावा कर रही है कि सत्ता परिवर्तन होगा. 

यह भी पढ़े - पांच राज्यों के चुनाव में कौन करेगा 'मैदान फतेह'? जानें क्या कहते हैं एग्जिट पोल

राजस्थान के बारे में कहा जाता है कि यहां हर पांच साल में सत्ता परिवर्तन होती है. लेकिन क्या यह पेंडुलम बदल पाएगी, किसके सीर बंधेगा जीता का सेहरा.

राजस्थान में ' जन की बात ' एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी और कांग्रेस के बीच  कांटे की टक्टर है. यहां बीजेपी को 83-103 सीटें तो कांग्रेस को 81-101 सीटें में मिलने का प्रोजेक्शन है. 

सी वोटर एग्जिट पोल के अनुसार राजस्थान में बीजेपी को 60, कांग्रेस को 105 ,अन्य को 11 सीटें मिल सकती हैं।

एग्जिट पोल के मुताबिक राजस्थान में बीजेपी को 80, कांग्रेस को 112,  अन्य को 7 सीटें मिल सकती हैं .


 

 कांग्रेस का दावा- राज्य में होगा सत्ता परिवर्तन

इस बार राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट के नेतृत्व में कांग्रेस ने जमीन पर संघर्ष किया है और पार्टी यह दावा कर रही है कि सत्ता परिवर्तन होगा, सचिन पायलट को सीएम पद का सबसे प्रबल दावेदार माना जा रहा है.

यह भी देखें - LIVE UPDATE - लोकसभा चुनाव से पहले 5 राज्यों में किसके सिर बंधेगा जीत का सेहरा ?

DO NOT MISS