Elections

सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक राजस्थान में कांग्रेस का होगा राजतिलक, बीजेपी सत्ता से होगी बेदखल

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:


पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों में वोट डाले जाने के बाद से ही सबकी नजर एग्जिट पोल पर है. इन पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव को लोकसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल माना जा रहा है. हालांकि चुनाव परिणामों का ऐलान 11 दिसंबर को होगा, पर रिपब्लिक भारत पर मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम चुनावी नतीजों का पूरा विश्लेषण यहां मिलेगा.

बता दें कि खास कर के हिंदी बेल्ट मध्य प्रदेश , राजस्थान और  छत्तीसगढ़ में मुकाबला सीधे तौर पर भाजपा और कांग्रेस के बीच है . 

राजस्थान में क्या कहता है CVOTER का एग्जिट पोल ?

पांच राज्‍यों के विधानसभा में राजस्‍थान को लेकर लोगों की दिलचस्‍पी अधिक है. जहां कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला है. पिछले 2 दशकों से भी अधिक समय से यहां किसी पार्टी की 5 साल के कार्यकाल के बाद लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए सत्‍ता में वापसी नहीं हुई है. लेकिन इस बार के CVOTER के एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस क्लीन स्वीप करती दिखाई दे रही है.

राजस्थान में CVOTER के एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को यहां भी करारी हार का सामना करना पड़ रहा है. आकड़ों के मुताबिक राजस्थान में कांग्रेस 105 सीट पर जीत का झंडा फहराती दिखाई दे रही है. 

CVOTER के अनुसार कांग्रेस को 129 से 145 सीट तक मिलने के आसार हैं. इसके मुताबिक कांग्रेस यहां पूर्ण बहुमत की सरकार बनाती दिखाई दे रही है. वहीं BJP को यहां 52 से 68 तक आने के आसार हैं जिसमें अनुमानित सीट 60 बताई जा रही है. जबकि अन्य को 3 सीट मिलता दिखाई दे रहा है.

CVOTER:

BJP: (52-68) 60
CONGRESS: (129-145) 105 
OTHERS: 3 (-5 TO 11)

यह भी पढ़े - पांच राज्यों के चुनाव में कौन करेगा 'मैदान फतेह'? जानें क्या कहते हैं एग्जिट पोल

आपको बता दें कि राजस्थान में भाजपा और कांग्रेस दोनों सरकार बनाने की बात कर रहे हैं. सीएम वंसुधरा यहां सत्ता में वापसी का दावा कर रही हैं , तो दुसरी तरफ , राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट ने जमीन पर संघर्ष किया है और पार्टी यह दावा कर रही है कि सत्ता परिवर्तन होगा, सचिन पायलट को सीएम पद का प्रबल दावेदार माना जा रहा है.

यह भी पढ़े- 'जन की बात' एग्जिट पोल के अनुसार राजस्थान में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर.

DO NOT MISS