Elections

राहुल गांधी ने संजय निरुपम को मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष के पद से हटाया, मिलिंद देवड़ा को सौंपी गई कमान

Written By Amit Bajpayee | Mumbai | Published:

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव से पहले संजय निरुपम को मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष पद से हटा दिया । उन्होंने पूर्व केंद्रीय मंत्री मिलिंद देवड़ा को इसकी जिम्मेदारी सौंपी है। बता दें देवड़ा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के करीबी माने जाते हैं।

इससे पहले कई बार कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा ने मुंबई कांग्रेस के हालात पर चिंता जाहिर करते हुए कहा था कि पार्टी के भीतर जारी अंदरूनी कलह से महानगर में पार्टी का जनाधार खतरे में पड़ गया है। 

उन्होंने पांच फरवरी को ट्वीट कर लिखा कि 'हालांकि पार्टी के अंदर की बातों को सार्वजनिक करने की मेरी कोई मंशा नहीं है, लेकिन हाल के एक इंटरव्यू में की गई टिप्पणी ने मुझे मुंबई की विविधता का प्रतीक बने रहने और अपने सामाजिक ताने-बाने को मजबूत करने के लिए मुंबई कांग्रेस की आवश्यकता के प्रति अपनी मजबूत प्रतिबद्धता को दोहराने के लिए मजबूर किया।'

उन्होंने आगे के ट्वीट में कर लिखा था , 'जो हो रहा है उससे मै निराश हूं- और पार्टी लोकसभा चुनाव लड़ने के मेरे रुख से अवगत है। हालांकि मुझे केंद्रीय नेतृत्व और हमारी पार्टी की विचारधारा और सिद्धांतों के प्रति उसकी प्रतिबद्धता पर पूर्ण विश्वास है। विशेष तौर पर मुंबई में, जहां कांग्रेस का जन्म हुआ।

आपको बता दें कि संजय निरूपम पहले शिवसेना के नेता रहे हैं और साल 2005 में उन्होंने कांग्रेस का दामन थामा था।  वे 2009 में कांग्रेस के सांसद चुने गए लेकिन 2014 में चुनाव हारने के बावजूद उन्हें मुंबई कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया। इससे पहले भी निरूपम के काम करने के तौर तरीके को लेकर मुंबई कांग्रेस के नेता कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से शिकायत भी कर चुके हैं।

DO NOT MISS