Elections

नवीन पटनायक की नयी सरकार में होंगे 21 मंत्री, 10 चेहरे होंगे नए

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:

ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल ने मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की सिफारिश पर मंगलवार को 11 विधायकों को कैबिनेट मंत्री एवं नौ को राज्य मंत्री नियुक्ति किया।

राजभवन की ओर से दी गयी सूचना में कहा गया है कि मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी एक्जिविशन ग्राउंड में कल सुबह साढ़े दस बजे आयोजित कार्यक्रम में पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे।

पटनायक के नये मंत्रिमंडल में परमानंद नायक, टुकुनी साहू, समीर दास, नवकिशोर दास, पद्मिनी दियान, रघुनंनदन दास, दिव्यशंकर मिश्र, जगन्नाथ सड़ाका, ज्योतिप्रकाश पाणिग्रही और तुसारकांती बेहरा के रूप में दस नए चेहरे होंगे।

रणेंद्र प्रताप स्वैन, विक्रम केशरी अरुखा, प्रफुल्ल मलिक, निरंजन पुजारी, पद्मनाभ बेहरा, प्रताप जेना, अरूण कुमार साहू, सुदाम मरांडी, सुशांत सिंह, नविकिशोर दास और टुकनी साहू को कैबिनेट मंत्री नियुक्त किया गया है।

वहीं अशोक चंद्र पांडा, समीर रंजन दास, ज्योति प्रकाश पाणिग्रही, दिव्यशंकर मिश्र, प्रेमानन्द नायक, रघुनंदन दास, पद्मिनी दियान, तुसारकांती बेहरा और जगन्नाथ सड़ाका राज्य मंत्री होंगे। 

सूत्रों के मुताबिक वरिष्ठ विधायक और पूर्व मंत्री एस एन पात्रो को ओडिशा विधानसभा का नया अध्यक्ष नियुक्त किये जाने की संभावना है। वहीं प्रमिला मलिक को सरकारी की मुख्य सचेतक नियुक्त किया जा सकता है।

बता दें राज्य विधानसभा की 147 सीटों में से बीजद ने 112 सीटें जीती हैं, लेकिन 21 लोकसभा सीटों में से यह क्षेत्रीय दल केवल 12 सीटें ही जीत पाया। वर्ष 2014 में संपन्न लोकसभा चुनाव में बीजद ने 20 सीटें जीती थीं जबकि भाजपा के खाते में केवल एक ही सीट आई थी।

इस बार भाजपा ने आठ लोकसभा सीटें और कांग्रेस ने एक सीट इस राज्य में जीती। बीजद प्रत्याशी बरगढ़, भुवनेश्वर, बालासोर, बोलांगीर, संबलपुर, कालाहांडी, कोरापुट और मयूरभंज लोकसभा सीट पर हार गए।

बीजद के लिए सबसे ज्यादा हैरानी की बात यह रही कि उसने अपनी लोकसभा सीटें गंवा दीं लेकिन इन्हीं हारी हुई सीटों के अंतर्गत आने वाले विधानसभा क्षेत्रों में से ज्यादातर पर उसके प्रत्याशी जीत गए।

उदाहरण के लिए, कभी बीजद का गढ़ मानी जानी वाली भुवनेश्वर लोकसभा सीट पर पार्टी के प्रत्याशी अरूप मोहन पटनायक भाजपा की अपराजिता पटनायक से 23,839 वोट से हार गए।

वहीं दूसरी ओर, भुवनेश्वर लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाली सात विधानसभा सीटों में से बीजद प्रत्याशियों ने भुवनेश्वर-उत्तर, भुवनेश्वर मध्य, एकामरा-भुवनेश्वर, खुर्दा, जयदूव और बेगुनिया क्षेत्र में जीत हासिल की। कांग्रेस प्रत्याशी ने जातनी से जीत दर्ज की।

DO NOT MISS