Elections

नरेंद्र मोदी या राहुल गांधी : जानें पीएम उम्मीदवार को लेकर जनता की पहली पसंद

Written By Amit Bajpayee | Mumbai | Published:


अगले साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए सभी राजनीतिक पार्टियां कमर कस चुकी हैं. ऐसे में रिपब्लिक टीवी और सी वोटर ने 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले देश का ताजा मूड़ जानने की कोशिश  की है


जाने देश का मूड 

दिल्ली (7 लोकसभा सीट )

National Approval Ratings PROJECTION: के मुताबिक दिल्ली की सभी सात सीटें NDA के खाते में जाती हुई दिख रही हैं. वहीं UPA को बिहार की तरह दिल्ली में भी जोरदार झटका लगने वाला है. दिल्ली की सातों सीट भारतीय जनता पार्टी के खाते में जाती हुई दिख रही हैं. UPA की तरह ही आम आदमी पार्टी को भी दिल्ली में बड़ा झटका लग सकता है.

तमिलनाडु: 

National Approval Ratings Projection: के मुताबिक तमिलनाडु की 39 सीटों में से एम के स्टालिन की पार्टी DMK को 29 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. वहीं AIADMK को 9 सीटें मिल सकती है. वहीं भारतीय जनता पार्टी का तमिलनाडू में खाता खुल रहा है. बीजेपी को 1 सीट मिलने का अनुमान है. वहीं कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिलने की बात सामने आई है.

बिहार:

वहीं National Approval Ratings | PROJECTION: के मुताबिक अगर आज चुनाव हुए तो बिहार में UPA को झटका लग सकता है. वहीं NDA के लिए राज्य से अच्छी खबर है. बता दें, National Approval Ratings के मुताबिक बिहार की 40 सीटों में से NDA को 34 सीटें मिल सकती हैं. वहीं UPA को सिर्फ 6 सीटें. 

UPA गठबंधन को लगभग 6 सीटें ही मिलने का अनुमान जताया गया है. इन 6 सीटों में से कांग्रेस को सिर्फ 1 सीट, बाकी बची पांच सीट RJD के खाते में जाने का अनुमान जताया गया है. 

महाराष्ट्र  ( 48 लोकसभा सीट )

महाराष्ट्र की 48 सीटों में एनडीए को 23 और यूपीए को 14 सीटें मिलने का अनुमान है . .

पंजाब ( 48 सीट )

पंजाब की 48 सीटों में यूपीए को 12 और एनडीए को 1 सीट मिलने का अनुमान है. वहीं आम आदमी पार्टी का सूपड़ा साफ होने की उम्मीद जताई जा रही है.

पश्चिम बंगाल (42)

ममता बनर्जी के गढ़ पश्चिम बंगाल  2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा राज्य की 42 में से 9 सीटें जीत सकती हैं . वहीं राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस को 32 सीटें ही मिल पाएंगी. 2014 में तृणमूल को 33 सीटों पर जीत मिली थी. इस बार 1 सीट कम हो जाएंगी. 

कर्नाटक  ( 28 )
कर्नाटक  की 28 लोकसभा सीटों में से NDA को 18. UPA को 7. वहीं कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी की पार्टी JDS को सिर्फ 3 सीटें मिलेंगी. 

ओडिशा ( 21 सीट)

ओडिशा की 21 सीटों में बेजीपी को 12 सीटें और बीजेडी को 6 तो कांग्रेस को 3 सीटें मिली सकती है. 

झारखंड (14 सीट)

National Aproval Rating के मुताबिक झारखंड की 14 सीटों में यूपीए को 7 तो एनडीए को 6 सीटें और अन्य को 1 सीट मिलने का अनुमान है. 

आंध्र प्रदेश (25 लोकसभा सीट)

आंध्र प्रदेश में कुल 25 सीटों में से कांग्रेस + को 12 सीट और अन्य को 13 सीटें मिल रही हैं. यहां बीजेपी खाता भी नहीं खोल पाएगी. 

दिल्ली:


उत्तर प्रदेश :

National Approval Ratings Projection: के मुताबिक उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से UPA को 5 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. वहीं NDA को 31 सीटें और महागठबंधन को 44 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. NDA की 31 सीटों में से बीजेपी को 30 और अनुप्रिया पटेल की पार्टी अपना दल को 1 सीट मिलने का अनुमान है. वहीं UPA की पांचों सीटों पर कांग्रेस पार्टी के जीत की संभावनाएं बताई गईं हैं.

मध्यप्रदेश 

National Approval Ratings के मुताबिक, मध्य प्रदेश में NDA को 22 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. वहीं UPA को 7 सीटें मिल सकती हैं. NDA के खाते की सभी 22 सीटों पर बीजेपी के द्वारा जीतने का अनुमान लगाया गया है. वहीं UPA गठबंधन में सातों सीटों पर कांग्रेस की जीत का अनुमान लगाया जा सकता है.

केरल - 
National Approval Ratings | PROJECTION: के मुताबिक राजनीतिक रूप से महत्तवपूर्ण केरल में लोकसभा के 20 सीटों के लिए मुख्य रूप से कांग्रेस और एलडीए में जंग दिखाई देती है. बीजेपी को इस बार भी यहां से निराश लग सकती है. दूसरी ओर  कांग्रेस और यूडीएफ गठबंधन को बड़ा फायदा मिलता हुआ दिखा रहा है, जहां साल 2014 में कांग्रेस गठबंधन को 12 सीट मिल थी वहीं अब चुनाव होने पर उसे 16 सीट मिल सकती हैं.  लेकिन सबसे बड़ा झटका तो एलडीएफ के लिए है, जिसको 2014 में 6 सीटों पर जीत मिली थी लेकिन अब उसे 2 सीट का नुकसान होता दिख रहा है.

गोवा (2)

गोवा की 2 सीटों में से बीजेपी और कांग्रेस को 1-1 सीट मिलेगी.

हिमाचल प्रदेश (4)

यहां  हिमाचल प्रदेश में बीजेपी राज्य की सभी चार सीटों को जीत सकती है.

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (1 सीट) 

इस वक्त लोकसभा चुनाव हुए तो अंडमान निकोबार द्वीप पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर है. और इस 17 वें लोकसभा चुनाव में  1 सीट बीजेपी की झोली में जाती नजर आ रही है.  

अरुणाचल प्रदेश (2 सीट )

2  लोकसभा सीटों वाले अरुणाचल प्रदेश में दोनों सीटें बीजेपी के झोली में जाते नजर आ रहे है.

राज्य 4 - असम (14)

14 लोकसभा सीटों वाले असम में National Approval Ratings के अनुसार बीजेपी को 8 सीटें वहीं एनडीए के सहयोगी दल एजीपी + बीपीएफ को 1 सीट तो कांग्रेस के खाते में 6 सीट  जाते नजर आ रहे हैं.

चंडीगढ़ ..

आज हुए लोकसभा चुनाव तो चंडीगढ़ की एक सीट  बीजेपी के खाते में जा सकती है. 


छत्तीगढ़

लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 11 सीटों में से 9 सीटें और कांग्रेस को 2 सीटें मिलने की उम्मीद है. 

दादर और नागर हवेली

सी वोटर के रैंटिंग में  दादर और नागर हवेली लोकसभा चुनाव में बीजेपी को एक बार फिर से जीत मिलेगी. 2014 में भी ये सीट बीजेपी के पास थी. 

केंद्र शासित प्रदेश 9- दम एंड दीव 

 सी वोटर के रैटिंग में दमन एंड दीव की 1 सीट बीजेपी के खाते में जाएगी. 2014 में भी ये सीट बीजेपी के ही पास थी. 

जम्मू-कश्मीर (6 )

जम्मू-कश्मीर में UPA 4 सीट जीत सकती है. वहीं NDA के खाते में सिर्फ दो सीट आ सकती है.

हरियाणा (10)

10 लोकसभा सीटों वाले हरियाणा में  बीजेपी को 6, कांग्रेस को 3 और अन्य को 1 सीटें मिलती दिख रही हैं.


लक्षद्वीप (1)

लक्षद्वीप में एक सीट प्रतियोगिता पूरी तरह से 2014 वाली रहेगी. इस सीट पर 2014 पर कांग्रेस को जीत मिल थी  और अब चुनाव होने पर कांग्रेस को फिर ये सीट मिल सकती है. 

गुजरात (26 )

गुजरात की बात करें तो National Approval Ratings के मुताबिक अगर अभी चुनाव होते हैं तो गुजरात की 26 लोकसभा सीटों में से भारतीय जनता पार्टी को 24 सीटें और कांग्रेस को 2 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.

मणिपुर (2)

दो लोकसभा सीटों वाले मणिपुर में से दोनों भाजपा की झोली में जा सकती हैं.

मेघायल (2)

मेघालय की दो सीटों में से एक सीट पर UPA तो एक सीट पर NDA को जीत मिलेगी. 

नागालैंड (1)

नागालैंड की एक मात्र सीट NDA के पास रहेगी. NPF ने इस सीट पर साल 2014 में कब्जा किया था. 

राज्य - राजस्थान (25 )

NDA को 17 सीटें, वहीं UPA को 8 पर जीत मिल सकती है . बता दें, पहले के मुकाबले NDA की सीटें कम हो रही हैं.

तेलंगाना: 

तेलंगाना की 17 सीटों में से UPA के छोली में तो  8 तो NDA के खाते में 1 सीट जा सकती है.  वहीं TRS को 7 सीटें को AIMIM को 1 सीट मिल सकती हैं. 
 
उत्तराखंड

National Approval Ratings | PROJECTION: के मुताबिक अगर आज चुनाव हुए तो  उत्तराखंड में एकतरफा मुकाबला देखने को मिल सकता है. राज्य में सत्ताधारी पार्टी बीजेपी यहां पांच सीटों के साथ फिर दुबारा क्लीन स्वीप कर सकती है. वहीं कांग्रेस को सूपड़ा साफ होता दिखाई दे रहा है.

पुडुचेरी

पुडुचेरी की एक मात्र सीट UPA के खाते में जाएगी.

त्रिपुरा 

दो लोकसभा सीटों वाले त्रिपुरा में दोनों एनडीए की झोली में जा सकती हैं.

मिजोरम

मिजोरम की 1 सीट क्षेत्रिय पार्टी MNF के खाते में जा सकती है. 

नागालेंड 
नागालेंड की एक सीट एनडीए की झोली में जा सकती है. 

पुडुचेरी

पुडुचेरी की एक सीट यूपीए के खाते में जा सकती है. 

सिक्किम 
सिक्किम की एक सीट एनडीए के झोली में जा सकतीहै. 
 

DO NOT MISS