Elections

#RepublicExitPoll | बिहार में NDA को बढ़त मिलने के आसार, बढ़ सकती है महागठबंधन की मुश्किलें

Written By Amit Bajpayee | Mumbai | Published:

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए अंतिम चरण में 59 सीटों पर वोटिंग आज शाम छह बजे खत्म हो गई। अंतिम चरण की वोटिंग खत्म होते ही एक्जिट पोल आने शुरू हो गए। रिपब्लिक मीडिया नेटवर्ट पर शाम चार बजे से एग्जिट पोल की नॉन स्टॉप कवरेज शुरू हो गई है। टीवी इतिहास में पहली बार अर्नब गोस्वामी एक साथ दो चैनल पर  दो- दो एग्जिट पोल लेकर आ रहे हैं। इस एग्जिट पोल को देश के सभी 542 सीटों पर 16 लाख से अधिक वोटर्स की प्रतिक्रियाओं के आधार पर तैयार किया गया है। 

2019 लोकसभा चुनाव के बाद सबके मन में एक ही सवाल होगा कि आखिर सरकार किसकी बनेगी, क्या मोदी सरकार दोबारा सत्ता में आएगी या विपक्ष को मौका मिलेगा या फिर सियासी गुना-गणित से तीसरे मोर्चा की संभवना बनेगी। इसे लेकर रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क ने 'सी वोटर' और 'जन की बात' के साथ मिलकर आपके सामने हिंदुस्तान का सबसे सटीक सर्वे लेकर आया है ताकि आपको पता चल सके कि देश में किसकी सरकार बनेगी।

इसी क्रम में रिपब्लिक टीवी और सी वोटर के साथ मिलकर बिहार का ताजा मूड़ जानने की कोशिश की है। बिहार में लोकसभा की 40 सीटें हैं। यहां यूपीए को 8 स जबकि एनडीए को 35 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं 'जन की बात' के अनुसार यूपीए को 8 से 11 सीट जबकि एनडीए को 28 से 31 सीटें मिलने का अनुमान है।


सी वोटर के एग्जिट पोल के अनुसार वोट शेयर PROJECTION:

NDA: 48.7%

UPA: 38.9%

OTHERS: 12.4% 

सी वोटर के एग्जिट पोल के अनुसार सीट शेयर PROJECTION:

BJP : 13
JDU +LJP :20
INC : 2
RJD : 5

बिहार में लोकतंत्र का महापर्व रविवार को संपन्‍न हो गया है। लोकसभा चुनाव के सातवें व अंतिम चरण में आठ सीटों (नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद) के लिए वोटिंग हुई। 

इनमें है कांटे का मुकाबला 

बेगूसराय- बिहार में सबकी नजरें इस बार बेगूसराय सीट पर है। इस सीट से  जेएनयू के पूर्व छात्र अध्यक्ष कन्हैया कुमार के सामने बीजेपी के सीनियर नेता गिरिराज सिंह हैं। इन दोनों के बीच कांटे की टक्कर नजर आ रही है। लेकिन कन्हैया कुमार यह सीट गंवाते नजर आ रही है। 

मधेपुरा- महागठबंधन ने मधेपुरा से शरद यादव को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं इसी सीट में उनका मुकाबला पप्पू यादव है । जो कभी खुद राष्ट्रीय जनता दल की सीट से लड़कर शरद यादव को 2104 में चुनावों में रहा चुके हैं। वहीं इस बार जेडीयू ने दिनेश चंद्र यादव पर दांव खेला है जो पहले भी कई बार सांसद रह चुके हैं और बिहार सरकार में मंत्री भी।


-बिहार के पटना साहिब सीट पर शत्रुघ्न सिन्हा और रविशंकर प्रसाद के बीच कांटे की टक्कर हैं। 

- सासाराम: कांग्रेस की मीरा कुमार के साथ भाजपा के छेदी पासवान का सीधा मुकाबला।

-आरा: भाजपा के आरके सिंह के साथ सीपीआइ माले के राजू यादव से मुकाबला।

 

DO NOT MISS