Elections

झारखंड चुनाव: BJP से सीटें नहीं मिलने से नाराज चिराग पासवान, LJP ने अपने दम पर चुनाव लड़ने का किया ऐलान

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:

लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान ने मंगलवार को ऐलान किया कि उनकी पार्टी झारखंड विधानसभा चुनाव में 50 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी।

झारखंड में 81 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव 30 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच पांच चरणों में होंगे।

पासवान ने कहा ‘‘पार्टी की राज्य इकाई ने झारखंड विधानसभा चुनाव लड़ने का निर्णय किया है। तय किया गया है कि लोक जनशक्ति पार्टी 50 सीटों पर अपने बूते चुनाव लड़ेगी।’’

लोजपा भाजपा के साथ गठबंधन की इच्छुक थी लेकिन भगवा दल ने ऐसी दिलचस्पी ही जाहिर नहीं दिखाई। भाजपा नेताओं का मानना है कि क्षेत्रीय दल के पास राज्य में मतदाताओं को देने के लिए कुछ खास नहीं है।

भाजपा और लोजपा बिहार में गठबंधन सहयोगी हैं। बिहार में भाजपा की एक अन्य सहयोगी जद(यू) ने भी झारखंड चुनाव में अकेले उतरने का ऐलान किया है।

भाजपा को सोमवार को उस समय गहरा झटका लगा जब झारखंड में उसके सहयोगी एजेएसयू ने भगवा दल के वरिष्ठ नेताओं के खिलाफ अपने उम्मीदवार उतारने का एकपक्षीय ऐलान कर दिया। बता दें, राज्य में पहले चरण में 13 विधानसभा सीटों पर 30 नवंबर को मतदान होगा। इसके बाद दूसरे चरण में 20 सीटों के लिये सात दिसंबर, तीसरे चरण में 17 सीटों के लिये 12 दिसंबर को, चौथे चरण में 15 सीटों के लिये 16 दिसंबर को और पांचवें एवं आखिरी चरण में 16 सीटों के लिये 20 दिसंबर को मतदान होगा।

उल्लेखनीय है कि झारखंड की विधानसभा का कार्यकाल अगले साल पांच जनवरी को समाप्त हो रहा है। राज्य में इस समय मुख्यमंत्री रघुवर दास की अगुवाई वाली भाजपा की सरकार कार्यरत है। मुख्यमंत्री के रूप में पांच साल का कार्यकाल पूरा करने वाले दास, झारखंड के पहले मुख्यमंत्री हैं।

झारखंड में विधानसभा की कुल 81 सीटों में से नौ सीटें अनुसूचित जाति और 28 सीटें अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिये आरक्षित हैं। राज्य के 2.26 करोड़ मतदाताओं की शत प्रतिशत फोटो युक्त मतदाता सूची तैयार कर ली गयी हैं। राज्य के सभी मतदाताओं को फोटो युक्त मतदाता पहचान पत्र भी वितरित किये जा चुके हैं।

DO NOT MISS