Elections

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजों पर महाकवरेज, अर्नब गोस्वामी के साथ..

Written By Ayush Sinha | Mumbai | Published:

2019 लोकसभा चुनाव के सेमीफाइनल यानी पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे आने में महज कुछ घंटे बचे हैं. पांचों राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो चुके हैं. वोटिंग के बाद हर किसी को नतीजों का इंतजार है. ऐसे में चुनाव के नतीजों पर पूरे देश की नजरें टिकी हुई हैं. कुछ घंटे बाद चुनाव परिणाम का ऐलान होने वाला है. हर किसी को उस वक्त का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार है. 

लोकसभा चुनाव 2019 से पहले पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव को 'सत्ता का सेमीफाइनल' के तौर पर देखा जा रहा है. ऐसे में राजस्‍थान, मध्‍यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में हुए मतदान के बाद कुछ घंटे बाद चुनाव परिणाम घोषित किए जाने के लिए चुनाव आयोग ने सभी तैयारी पूरी कर ली है. 

जानकारी के मुताबिक 11 दिसंबर की सुबह 8 बजे से नतीजों के लिए काउंटिंग शुरू हो जाएगी और कुछ ही देर बार रुझान आने शुरू हो जाएंगे. 

पांच राज्यों में हुए चुनाव के एग्जिट पोल के बाद अब ओरिजनल पोल यानी असली नतीजे सबके सामने आ जाएंगे. गौरतलब है कि पांच राज्यों में जहां विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग हुई है. वहां 5 में से 3 राज्य राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की कुर्ती पर भारतीय जनता पार्टी ने कब्जा जमाए रखा है. ऐसे में विपक्षी दल कांग्रेस भी इन तीनों राज्यों में फतेह करने के दावे कर रही है.

कांग्रेस के दावे में कितना दम है और क्या बीजेपी अपना ताज बचा पाएगी ये दोनों ही सवाल चुनाव परिणाम के लिए काफी अहम हैं. लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं हम रिपब्लिक टीवी पर आपको पल-पल का अपडेट लगातार दे रहे हैं. और सुबह से ही चुनाव नतीजों पर बड़ी कवरेज लगातार जारी रहेगी.

चुनाव मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगा और शाम तक सभी परिणाम आ जाएंगे.

पल-पल का अपडेट, रिपब्लिक टीवी पर सबसे पहले: चुनाव परिणाम रिपब्लिक टीवी पर लाइव देख सकते हैं. यहां पर आप रिपब्लिक टीवी  के एडिटर इन चीफ अर्नब गोस्वामी के साथ सुबह 6 बजे से अपने मोबाइल और अपने टीवी सेट पर चुनाव परिणाम को लेकर लगातार विश्‍लेषण देख सकते हैं. आप रिपब्लिक टीवी की साइट पर भी लगातार लाइव अपडेट देख सकते हैं.

चुनाव के बाद हुए एग्‍ज‍िट पोल में बीजेपी को नुकसान होता दिख रहा है जबकि कांग्रेस फायदे में नजर आ रही है. मध्‍यप्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्‍कर है जबकि राजस्‍थान में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत के संकेत हैं. तेलंगाना में केसीआर की सरकार कायम रह सकती है जबकि मिजोरम में सहयोगी दलों के साथ कांग्रेस सत्ता पर काबिज हो सकती है.

DO NOT MISS