Elections

झारखंड विधानसभा चुनाव : झामुमो नीत गठबंधन 47 सीटों पर, भाजपा 23 पर आगे

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:

झारखंड विधानसभा की 81 सीटों के लिए सोमवार को जारी मतगणना में ‘झामुमो-कांग्रेस-राजद’ गठबंधन 47 सीटों पर आगे चल रहा है, जबकि सत्तारूढ़ भाजपा के उम्मीदवार 23 सीटों पर आगे हैं। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध ताजा रूझानों से यह जानकारी मिली।

मुख्यमंत्री रघुवर दास जमशेदपुर (पूर्वी) सीट पर भाजपा के बागी उम्मीदवार एवं पूर्व मंत्री सरयू राय से 4,000 से अधिक वोटों के अंतर से पीछे चल रहे हैं। राय निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव मैदान में उतरे हैं। दास ने 1995 से पांच बार इस सीट का प्रतिनिधित्व किया है।

अब तक प्राप्त मतगणना के रूझानों के मुताबिक झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) 26 सीटों पर आगे चल रहा है, जबकि इसकी गठबंधन सहयोगी कांग्रेस 14 सीटों पर और राजद चार सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

झाविमो(प्रजातांत्रिक) और आजसू पार्टी तीन-तीन सीटों पर आगे चल रही है।

भाकपा-एमएल(लिबरेशन) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी एक-एक सीट पर, जबकि निर्दलीय उम्मीदवार दो सीटों पर आगे हैं।

गौरतलब है कि झामुमो और कांग्रेस-राजद ने 2014 का चुनाव अलग-अलग लड़ा था। हालांकि, तीनों पार्टियां पिछले विधानसभा चुनाव से पहले 2013 से 2014 के बीच झामुमो नेता हेमंत सोरेन नीत गठबंधन सरकार में शामिल रही थी। लेकिन उन्होंने सीट बंटवारे को लेकर अलग-अलग राह चुनी और झामुमो ने अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया था।

वहीं, भाजपा 2000 में झारखंड के गठन होने के बाद से पहली बार विधानसभा चुनाव अपने बूते लड़ रही है। भाजपा और उसकी सहयोगी आजसू पार्टी सीट बंटवारे के मुद्दे पर अपने मतभेदों को दूर नहीं कर पाई और इस बार उनका गठबंधन नहीं हो सका।

राज्य की 81 सदस्यीय विधानसभा में सरकार गठन को साधारण बहुमत के लिए किसी गठबंधन या दल को 41 सीटों की जरूरत होगी।

विपक्षी गठबंधन के नेता हेमंत सोरेन बरहैट और दुमका, दोनों सीटों पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों से आगे चल रहे हैं।

सीपी सिंह और अनिल कुमार बावरी सहित भाजपा के कई मंत्री आगे चल रहे हैं लेकिन राज पालीवार पीछे हो गये हैं। निर्वतमान विधानसभा अध्यक्ष एवं भाजपा उम्मीदवार दिनेश उरांव भी मधुपुर सीट पर पीछे चल रहे हैं।

पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं आजसू पार्टी के अध्यक्ष सुदेश महतो अपनी पारंपरिक सीट सिल्ली पर झामुमो उम्मीदवार सीमा देवी से 12,515 वोटों से आगे चल रहे हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री एवं झाविमो (प्रजातांत्रिक) प्रमुख बाबूलाल मरांडी धनवार सीट पर भाकपा-एमएल (लिबरेशन) उम्मीदवार राज कुमार यादव से 10,252 वोटों से आगे हैं।

भाजपा नीत राजग के घटक दल जदयू और लोजपा अपने-अपने बूते चुनाव लड़ रहे हैं लेकिन उनका कोई उम्मीदवार किसी भी सीट पर आगे नहीं है।

भाजपा 79 सीटों पर चुनाव लड़ रही है और एक सीट पर उसने एक निर्दलीय उम्मीदवार का समर्थन किया है और महतो के खिलाफ उम्मीदवार नहीं उतारा।

चुनाव पूर्व समझौते के तहत झामुमो ने 43, कांग्रेस 31 और राजद ने सात सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे।

झाविमो (प्रजातांत्रिक) सभी 81 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।
 

DO NOT MISS