Elections

जम्मू कश्मीर में नगर पालिका चुनाव के अंतिम चरण के लिए मतदान जारी

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

जम्मू कश्मीर में नगरपालिका चुनाव के अंतिम चरण के लिए मतदान चल रहा है जिसमें श्रीनगर और गांदरबल जिलों में कुल 156 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा. अधिकारियों ने बताया कि कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान सुबह छह बजे प्रारंभ हुआ. राज्य के 308 मतदान केन्द्रों में शाम चार बजे तक वोट डाले जाएंगे.

कश्मीर घाटी में छह जिलों में फैले आठ नगरपालिका निकायों में चौथे और अंतिम चरण में मतदान होना है लेकिन इन आठ में से केवल दो निकायों के लिए ही मतदान हो रहा है. शेष छह निकायों के लिए मतदान नहीं होंगे. 

शेष निकायों में उत्तर कश्मीर स्थित बारामुला जिले का पट्टन, दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के पंपोर, पुलवामा और ख्रयू, शोपियां जिले की शोपियां नगरपालिका समिति और अनंतनाग जिले के दूरू वेरीनाग निकाय शामिल हैं. इन निकायों के लिए मतदान नहीं होगा क्योंकि यहां पर उम्मीदवार या तो निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं या किसी ने नामांकन ही दाखिल नहीं किया.

अधिकारियों ने बताया कि अंतिम चरण में दो शहरी स्थानीय निकायों के 37 वार्डों के लिए कुल 156 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इन वार्डों में 2,50,794 मतदाता हैं.

उन्होंने बताया कि गांदरबल में नगरपालिका समिति के 12 वार्डों के लिए चुनाव हो रहा है. वहां 8,491 मतदाता हैं और 38 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. वहां कुल 12 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. श्रीनगर नगर निगम के 24 वार्डों के लिए 113 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. वहां कुल 2,41,043 मतदाता 295 मतदान केंद्रो में वोट डालेंगे.

उन्होंने बताया कि मतदान केंद्र नौ-मखदूम साहब (वार्ड संख्या41) के बचीदरवाजा के लिए पुनर्मतदान हो रहा है. वहां पांच उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. वहां कुल 1260 मतदाता हैं. अधिकारियों ने बताया कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

गौरतलब है कि चौथे चरण में 79 नगरपालिका निकायों के लिए चुनाव हो रहे हैं, जिनमें कम से कम 17 लाख मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे. कुल 3,372 उम्मीदवारों ने 1,145 वार्डों के लिए नामांकन दाखिल किए हैं. उच्चतम न्यायालय में संविधान के अनुच्छेद 35ए को कानूनी चुनौती देने की वजह से नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी तथा माकपा ने चुनाव का बहिष्कार किया है.

DO NOT MISS