Elections

''राहुल गांधी'' हिंदू या कैथोलिक?

Written By Gaurav Kumar | Mumbai | Published:

गुजरात के सोमनाथ मंदिर में दर्शन के तुरंत बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के धर्म को लेकर विवाद हो गया है. गुजरात में कांग्रेस नेता राहुल गांधी बुधवार को सोमनाथ मंदिर दर्शन करने के लिए गए थे. राहुल गांधी का नाम मंदिर में गैर हिन्दू के तौर पर एंट्री कराई गई है. जिसपर भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ट नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने राहुल के धर्म पर सवाल उठाएं हैं. आपको बता दें कि मंदिर के रजिस्टर में गैर हिन्दुओं की एंट्री होती है. राहुल गांधी के साथ राज्यसभा सांसद अहमद पटेल की भी एंट्री गैर हिन्दू के तौर पर कराई गई है. मंदिर के नियमों के मुताबिक गैर हिन्दुओं का रजिस्टर में एंट्री करना जरूरी होता है.

वहीं भाजपा के आइटी सेल प्रभारी अमित मालवीया ने अपने ट्वीटर अकाउंट से एक वीडियो शेयर किया है जिसमें  मीरा शंकर ने साल 2011 के इमर्जिंग इंडिया समिट में श्रीमती सोनिया गांधी के नाम के आगे क्रिश्चियन लगाकर संबोधित किया था. 

इस पूरे मामले पर स्वामी ने कहा है कि क्या राहुल गांधी को यह नहीं पता था की वह कहा पर अपना हस्ताक्षर कर रहे हैं. ''राहुल गांधी ने पहले कहा था कि वह एक शिव भक्त हैं'', ''अब राहुल गांधी ने खुद ही अपने आप को एक्सपोज कर लिया है. मैं खुद कई बार सोमनाथ मंदिर गया हूं लेकिन मुझे वहा किसी ने रजिस्टर में साईन करने के लिए नहीं बोला है क्योंकि में एक हिंदू हूं''.

राहुल गांधी कौन सा धर्म मानते हैं, इसपर सवाल पहले भी उठते रहे हैं. बीते कई महीनों से राहुल गांधी ने गुजरात के कई मंदिरों का दौरा किया है. 

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मोरबी में अपनी जनसभा के दौरान कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की दादी और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी पर हमला बोला था. पीएम ने कहा था श्रीमान राहुल गांधी जी आपकी दादी जब मोरबी आई थी तब उस समय की फोटो में इंदिरा गांधी गंदगी के कारण अपना चेहरा ढ़कती नजर आई थी. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने चित्रलेखा मैग्जीन में छपे इंदिरा गांधी की फोटो को आधार बनाकर उनपर हमला बोला था. पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी इस फोटो में आसपास गंदगी होने की वजह से अपने मुंह को रूमाल से ढ़कती नजर आई थी.  

DO NOT MISS