PC-Twitter/@ICC
PC-Twitter/@ICC

Elections

न्यूजीलैंड ने किया 31 साल में पहली बार वनडे श्रृंखला में भारत का सूपड़ा साफ

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:

भारत को एक दिवसीय क्रिकेट श्रृंखला में पिछले 31 साल में पहली बार ‘वाइटवाश’ झेलना पड़ा जब न्यूजीलैंड ने तीसरे मैच में उसे पांच विकेट से हराकर श्रृंखला 3 . 0 से अपने नाम कर ली ।

भारतीय टीम को आखिरी बार 1989 में वेस्टइंडीज ने 5 . 0 से हराया था ।

भारत के सात विकेट पर 296 रन के जवाब में न्यूजीलैंड ने 47 . 1 ओवर में पांच विकेट पर 300 रन बनाये । हेनरी निकोल्स ने 103 गेंद में 80 और मार्टिन गुप्टिल ने 46 गेंद में 66 रन की पारी खेली । कोलिन डे ग्रांडहोमे ने 28 गेंद में नाबाद 58 रन बनाये ।

इससे पहले केएल राहुल के कैरियर के चौथे शतक की मदद से भारत ने शुरूआती झटकों से उबरते हुए सात विकेट पर 296 रन बनाये थे ।

जीत के लिये 297 रन के लक्ष्य के जवाब में न्यूजीलैंड की शुरूआत शानदार रही । गुप्टिल और निकोल्स ने 40 गेंद में 50 रन जोड़े । दोनों ने पहले विकेट के लिये 106 रन की साझेदारी की ।

गुप्टिल ने अपनी पारी में छह चौके और चार छक्के जड़े । भारत के शार्दुल ठाकुर और नवदीप सैनी काफी महंगे साबित हुए । ठाकुर ने 87 और सैनी ने 68 रन दे डाले । जसप्रीत बुमराह को पूरी श्रृंखला में विकेट नहीं मिला ।

युजवेंद्र चहल ने 47 रन देकर तीन विकेट चटकाये । उन्होंने 17वें ओवर में गुप्टिल को आउट किया । दूसरे छोर से मैन आफ द मैच निकोल्स ने पारी के सूत्रधार की भूमिेका निभाते हुए 72 गेंद में अर्धशतक पूरा किया । उन्होंने केन विलियमसन (22) के साथ 53 रन की साझेदारी की । चहल ने दो और विकेट लिये और रविंद्र जडेजा ने फार्म में चल रहे रोस टेलर (12) को सस्ते में आउट किया ।

न्यूजीलैंड के चार विकेट 33वें ओवर में 189 रन तक गिर गए । डि ग्रांडहोमे ने ऐसे में 21 गेंद में अर्धशतक जमाया । उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाये । भारत की फील्डिंग एक बार फिर लचर रही ।

इससे पहले भारत के लिये राहुल ने 113 गेंद में नौ चौकों और दो छक्कों की मदद से 112 रन बनाये । भारत ने 13वें ओवर में तीन विकेट 62 रन पर गंवा दिये थे लेकिन राहुल ने पारी को संभाला ।

उन्होंने श्रेयस अय्यर के साथ 100 रन की साझेदारी की । अय्यर ने 63 गेंद में 62 रन बनाये । बाद में उन्होंने मनीष पांडे के साथ पांचवें विकेट के लिये 48 गेंद में 42 रन जोड़े ।

शुरूआती दो मैच जीतकर श्रृंखला अपने नाम कर चुकी न्यूजीलैंड टीम के लिये हामिश बेनेट ने 64 रन देकर चार विकेट लिये ।

मेजबान टीम में कप्तान केन विलियमसन की चोट से उबरकर वापसी हुई है । स्पिनर मिशेल सेंटनेर को टाम ब्लंडेल की जगह उतारा गया । भारतीय टीम में केदार जाधव की जगह मनीष पांडे को मौका दिया गया ।

भारतीय टीम की शुरूआत फिर खराब रही । काइल जैमीसन ने सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (1) को आउट किया । सातवें ओवर में भारत को सबसे बड़ा झटका लगा जब कप्तान विराट कोहली (नौ) अपना विकेट गंवा बैठे ।

सलामी बल्लेबाज पृथ्वी साव ने 42 गेंद में 40 रन बनाये जिसमें तीन चौके और दो छक्के शामिल थे। वह 13वें ओवर में रन आउट हो गए ।

अय्यर और राहुल ने इसके बाद पारी को संवारा । दोनों ने डटकर बल्लेबाजी की और 52 गेंद में 50 रन बनाये जो इस श्रृंखला में उनका तीसरा 50 से अधिक का स्कोर है ।

अय्यर को जिम्मी नीशाम ने पवेलियन भेजा ।

इसके बाद राहुल ने 66 गेंद में 50 रन बनाये । उन्होंने पांडे के साथ मिलकर भारत को 45वें ओवर में 250 रन तक पहुंचाया ।

राहुल का शतक 104 गेंदों में पूरा हुआ । इस बीच पांडे को बेनेट ने पवेलियन भेजा । भारतीय टीम ने डैथ ओवरों में 27 रन के भीतर तीन विकेट गंवाए जिसकी वजह से टीम 300 रन पार नहीं कर सकी ।

DO NOT MISS