Elections

हरियाणा विधानसभा चुनाव : भाजपा की सांसद निर्दलीय विधायकों को दिल्ली लेकर गईं

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

हरियाणा विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने वाले आठ निर्दलियों में से दो विधायकों को भाजापा की एक सांसद बृहस्पतिवार को दिल्ली ले गईं।

सूत्रों ने बताया कि निर्दलीय गोपाल कांडा और रणजीत सिंह को सिरसा की सांसद सुनीता दुग्गल एक चार्टर्ड विमान से दिल्ली लेकर गई हैं।

कांडा और सिंह ने विमान में सवार होने से पहले मीडिया से कहा कि वह उस पार्टी का समर्थन करेंगे जो सिरसा के विकास के लिए काम करेगी।

दुग्गल ने दो निर्दलियों को दिल्ली ले जाने पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया और सिर्फ इतना कहा कि यह भाजपा का आंतरिक मामला है।

कांडा ने सिरसा से जीत हासिल की है जबकि पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला के भाई सिंह रानिया सीट से विजयी हुए हैं।

सिंह को कांग्रेस ने टिकट देने से इनकार कर दिया था और उन्होंने निर्दलीय के तौर चुनाव लड़ा था।

सूत्रों ने बताया कि सिंह और कांडा अपना समर्थन भाजपा को दे सकते हैं।

हरियाणा में त्रिशंकु विधानसभा आई है, जिसमें भाजपा ने 40, कांग्रेस ने 31, जेजेपी ने 10, निर्दलियों ने आठ और इनेलो ने एक सीट जीती है। राज्य में सरकार बनाने के लिए जादुई आंकड़ा 46 का है।

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, भाजपा हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों में से 40 पर आगे चल रही है या उनमें से कुछ पर जीत हासिल कर चुकी है। राज्य में बहुमत का आंकड़ा 46 का है।

शाह ने ट्वीट किया, ‘‘ गत पांच वर्षों में मोदी जी के केंद्रीय नेतृत्व में खट्टर सरकार ने हरियाणा की जनता के कल्याण के लिए हर संभव प्रयास किये। भाजपा को सबसे बड़ी पार्टी बनाकर पुनः सेवा का मौका देने के लिए जनता का अभिनंदन करता हूं।’’

उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और प्रदेश पार्टी प्रमुख सुभाष बराला का भी आभार व्यक्त किया।

शाह ने भाजपा-शिवसेना गठबंधन में विश्वास प्रकट करने के लिए महाराष्ट्र की जनता का अभिनंदन किया।

रूझानों एवं नतीजों से प्रतीत होता है पश्चिमी राज्य में भाजपा एवं शिवसेना का भगवा गठबंधन बहुमत हासिल कर लेगा। बहरहाल, उसे 2014 के मुकाबले सीटों का नुकसान होता दिख रहा है।

वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा भाजपा मुख्यालय पहुंचे । थोड़ी देर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी भाजपा मुख्यालय पहुंचने की सुचना है। 

( इनपुट-भाषा से )

DO NOT MISS