Elections

लोकसभा चुनाव से पहले Facebook का बड़ा सफाई अभियान, कांग्रेस से जुड़े 687 पेज और लिंक हटाए

Written By Amit Bajpayee | Mumbai | Published:

आज से दस दिन बाद दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में वोट का उत्सव होगा। ऐसे में चुनाव को ध्यान में रखते हुए लोगों को सोशल मीडिया कॉन्टेंट से प्रभावित होने से बचाने के लिए फेसबुक ने बड़ा सफाई अभियान चला है। फेसबुक ने ऐसे 687 पेज को रिमूव यानी हटा दिया है जिन पर लोगों की सोच को प्रभावित करने का शक था। फेसबुक के अनुसार इन सभी पेज या एकाउंट पर लोगों को प्रभावित करने जैसे कंटेंट पोस्ट किए जा रहे थे। फेसबुक न्यूजरूम के अनुसार ,भारत में होने जा रहे चुनाव के मद्देनजर वह यह कदम उठा रहा है। 

खास बात यह है कि फेसबुक द्वारा हटाए गए पेज उन एकाउंट के हैं, जो कांग्रेस पाट्री के आईटी  से जुड़े हैं। फेसबुक ने इस कदम के एक बाद बयान जारी किया । उस बयान में फेसबुक ने कहा कि हमने 687 फेज और एकाउंट हटा दिए है, जिनमें से ज्यादातर को हमारे ऑटोमेटिड सिस्टमों ने डिटेक्ट कर सस्पेंड कर रखा था। ये एकाउंट और फेज भारत में को-ऑर्डिनेटिड इनऑथन्टिंक बिहेवियर में लिप्त थे साथ ही यह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के आईटी सेल से जुड़े लोगों के थे।

फेसबुक के अनुसार कांग्रेस पार्टी के इन पेज पर समन्वित अप्रामाणिक व्‍व्यवहार यानी कि झूठी खबरों के कारण बंद किया गया है। फेसबुक ने दुनिया में पहली बार किसी पार्टी के खिलाफ इतना बड़ा कदम उठाया है। फेसबुक के दुनिया में सबसे अधिक भारत में 30 करोड़ यूजर्स हैं। 

फेसबुक न्यूजरूम के अनुसार इन पेजों के एडमिन और एकाउंट होल्डरों ने स्थानीय खबरें तय खबरें तथा राजनैतिक मुद्दों से पोस्ट डाली, जिनमें आगामी चुनाव, प्रत्याशियों के विचार, कांग्रेस के बारे में व BJP समेत राजनैतिक विपक्षियों की आलोचना की गई है.हमारे रिव्यू में पाया गया कि ये एकाउंट और पेज भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) के IT सेल से जुड़े लोगों के थे। 

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा करते समय निर्वाचन आयोग ने सोशल साइट का गलत इस्तेमाल करने की बात कही थी। साथ ही कहा था कि इस बार इन साइट्स की मदद से प्राच कर खर्च किए जाने पैसे पर भी नजर रखी जाएगी।

DO NOT MISS