Elections

लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी के नेतृत्व मे लड़ेगा JMM, हेमंत सोरेन होंगे विपक्ष के सीएम उम्मीदवार

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:

रांची- झारखंड की मुख्य विपक्षी पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा :झामुमोः आगामी लोकसभा चुनाव कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में लड़ेगी. झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष एवं झारखंड विधानसभा में विपक्ष के नेता हेमंत सोरेन ने न्यूज एजेंसी को दिये साक्षात्कार में कहा, ‘‘झामुमो ने भाजपा के खिलाफ राष्ट्रीय स्तर पर गठबंधन बनाने के लिए आगामी लोकसभा चुनाव कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में लड़ने का निर्णय किया है.’’ 

एक सवाल के जवाब में सोरेन ने कहा ‘‘मेरी पार्टी का नारा है, भाजपा भगाओ, देश बचाओ.’’

सोरेन ने कहा कि बड़ा लक्ष्य हासिल करने के लिए निजी हितों को तिलांजलि देनी पड़ती है. इसीलिए झारखंड में भाजपा विरोधी गठबंधन को अमली जामा पहनाने के लिए राज्य की भाजपा विरोधी सभी राजनीतिक पार्टियों में इस आशय का समझौता हो गया है. गठबंधन के फार्मूले के तहत जहां कांग्रेस झामुमो के नेतृत्व में इस वर्ष के अंत में होने वाले राज्य विधानसभा के चुनाव लड़ने को राजी है वहीं बदले में झामुमो अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव कांग्रेस अध्यक्ष के नेतृत्व में लड़ेगा.

हेमंत ने कहा कि जिस पार्टी का जहां अधिक महत्व हो, उसे वहां वरीयता मिलनी चाहिए.

उन्होंने कहा कि झारखंड में झामुमो बड़ी पार्टी है तो यहां वह स्वयं झामुमो की ओर से विपक्ष के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे. उसी प्रकार राष्ट्रीय स्तर पर सभी भाजपा विरोधी विपक्ष में सबसे अधिक सांसद कांग्रेस के हैं तो प्रधानमंत्री पद पर उसकी दावेदारी बनती है.

सोरेन ने बताया कि बृहस्पतिवार को उनके आवास पर झारखंड के लगभग सभी विपक्षी दलों की बैठक हुई जिसमें यह फैसला किया गया. इस बैठक में झारखंड विकास मोर्चा के अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी तथा राष्ट्रीय जनता दल की प्रदेश अध्यक्ष अन्नपूर्णा सिंह यादव ने कहा कि राज्य विधानसभा चुनावों में मुख्यमंत्री का चेहरा वह :हेमंत सोरेनः होंगे.

राहुल को विपक्ष की ओर से प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित न किए जाने के बारे में पूछने पर सोरेन ने कहा, ‘‘स्वयं राहुल गांधी ने कहा है कि प्रधानमंत्री पद के लिए विपक्षी उम्मीदवार का नाम चुनाव परिणाम आने के बाद तय किया जायेगा. ऐसे में विपक्षी गठबंधन के लिए कोई संकट नहीं है.’’ 

उन्होंने हालांकि स्पष्ट किया कि उनकी पार्टी को राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाने में कोई एतराज नहीं है और झारखंड में लोकसभा चुनावों में राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर पेश किया जायेगा.

केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार पर उन्होंने देश को पूरी तरह अव्यवस्थित करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि भाजपा की केन्द्र और राज्य सरकारों ने देश और प्रदेश की जनता को सिर्फ झूठे सपने दिखाये और धोखा दिया.

इस बीच कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार सिंह ने भी पुष्टि की कि राज्य में भाजपा विरोधी विपक्षी गठबंधन की रूपरेखा तैयार कर ली गयी है और यहां लोकसभा तथा विधानसभा चुनावों के लिए सीटों के बंटवारे पर फैसला तीस जनवरी तक कर लिया जायेगा.

हेमंत ने बताया कि इस गठबंधन को अंतिम रूप देने के लिए बृहस्पतिवार को उनके आवास पर झारखंड विकास मोर्चा प्रजातांत्रिक के अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार सिंह, राष्ट्रीय जनता दल की प्रदेश अध्यक्ष अन्नपूर्णा सिंह यादव, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के भुवनेश्वर मेहता, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी, मार्क्सिस्ट कम्युनिस्ट पार्टी एवं भाकपा माले के नेता एकत्रित हुए थे.

सोरेन ने कहा कि गठबंधन अपना न्यूनतम साझा कार्यक्रम तय करके चुनावी मैदान में उतरेगा.


 

DO NOT MISS