PC- ANI
PC- ANI

Elections

सोनिया गांधी को चुना गया कांग्रेस संसदीय दल का नेता

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन(संप्रग) की अध्यक्ष सोनिया गांधी को शनिवार को कांग्रेस संसदीय दल का नेता चुना गया। इससे पहले भी सोनिया यह भूमिका निभा रही थीं।

संसद के केंद्रीय कक्ष में हुई कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में सोनिया को नेता चुना गया। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला के मुताबिक नेता चुने जाने के बाद सोनिया ने देश के उन 12.13 करोड़ मतदाताओं का आभार प्रकट किया जिन्होंने इस लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में मतदान किया।

संसद के केंद्रीय कक्ष में चल रही इस बैठक में पार्टी के लोकसभा के सभी 52 सदस्यों के अलावा राज्यसभा सदस्य भी शामिल हैं।

सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में संसद के आगामी सत्र के लिए रणनीति भी तय की जाएगी।

दरअसल, कांग्रेस को इस चुनाव में कुल 52 सीटें हासिल हुई हैं जिस वजह से सदन में उसके नेता को नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी एक फिर नहीं मिलेगी।

कांग्रेस के सामने इस बार लोकसभा में नेता चुनने के समय एक बड़ी मुश्किल और आएगी कि उसके पास बहुत सारे विकल्प नहीं हैं।

पार्टी नेताओं के एक धड़े के बीच यह चर्चा भी है कि पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने पर अड़े राहुल गांधी को लोकसभा में पार्टी की नेता की जिम्मेदारी दी जा सकती हैं, हालांकि पार्टी के वरिष्ठ नेता इसे फिलहाल अटकलबाजी ही करार दे रहे हैं।

इससे पहले 16वीं लोकसभा में मल्लिकार्जुन खड़गे लोकसभा में कांग्रेस के नेता और ज्योतिरादित्य सिंधिया मुख्य सचेतक थे। इस बार दोनों चुनाव हार गए हैं। वहीं पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह ने उनके नाम का प्रस्ताव दिया है।

संसद के केंद्रीय कक्ष में चल रही इस बैठक में पार्टी के लोकसभा के सभी 52 सदस्यों के अलावा राज्यसभा सदस्य भी शामिल हैं. सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में संसद के आगामी सत्र के लिए रणनीति भी तय की जाएगी. दरअसल, कांग्रेस को इस चुनाव में कुल 52 सीटें हासिल हुई हैं जिस वजह से सदन में उसके नेता को नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी एक फिर नहीं मिलेगी. कांग्रेस के सामने इस बार लोकसभा में नेता चुनने के समय एक बड़ी मुश्किल और आएगी कि उसके पास बहुत सारे विकल्प नहीं हैं।

 

 

DO NOT MISS