Elections

कांग्रेस ने की अमित शाह और भाजपा के दो विधायकों की शिकायत

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

कांग्रेस ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, भाजपा के दो विधायकों और एक आरएएस अधिकारी राजेश चौहान के खिलाफ आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत की है।

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के विधि, मानवाधिकार व आरटीआई विभाग ने इनके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत की है और इसकी प्रति मुख्य निर्वाचन आयुक्त को भेजी गयी है।

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता सुशील शर्मा ने बताया कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने अपने बीकानेर दौरे में लोगों से ‘गांवों में विपक्षी पार्टियों के नेताओं के आने पर उनका गिरेबान पकड़ने और गांव में घुसने नहीं देने’ को कहा। शर्मा के अनुसार शाह का यह बयान लोकतांत्रिक प्रक्रिया पर हमला है और आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन तथा भड़काऊ बयान है।

उन्हें कहा, ‘‘भाजपा के विधायक और मंत्री श्रीचंद कृपलानी प्रचार के दौरान मतदाताओं को डरा कर वोट लेने का प्रयास कर रहे हैं। कृपलानी एक सभा में यह कहते हुए देखे गए कि मुझे अबकी बार नहीं जिताओगे तो सुसाइड कर लूंगा, जो आदर्श आचार संहिता का खुला उल्लंघन है।’’ 

वहीं भाजपा विधायक रामहेत यादव ने एक जगह लोगों से कहा,‘ रामहेत यादव की सरकार है रामहेत यादव है इसलिए उनके ट्रेक्टर-ट्रोले चल रहे हैं वरना सुप्रीम कोर्ट के आदेश के हिसाब से तो ये ट्रेक्टर नहीं चल सकते। तुमको तो मेरा ही ख्याल रखना है . ’ 

कांग्रेस के अनुसार यादव का यह बयान उच्चतम न्यायालय के आदेश की अवमानना है व खुले रूप से कानून का उल्लंघन है तथा सरकारी मशीनरी के दुरूपयोग का उदाहरण है .

यह भी पढ़े - राजस्थान में 31 सीटों पर भाजपा, कांग्रेस ने उतारे एक ही जाति के उम्मीदवार

इसी तरह पार्टी ने जोधपुर में पदस्थापित आरएएस राजेश चौहान को तत्काल एपीओ करने की मांग की है। कांग्रेस का कहना है कि चौहान की पत्नी शोभा चौहान को भाजपा ने सोजत विधानसभा क्षेत्र से अपना उम्मीदवार बनाया है .  पार्टी का आरोप है कि चौहान सेवा नियमों को उल्लंघन कर रहे हैं और भाजपा के कार्यकर्ता की तरह कार्य कर रहे हैं. 

यह भी पढ़े - राजस्थान: टोंक से टिकट मिलने को लेकर बीजेपी नेता ने जताई नाराजगी, कहा- मैं खुश नहीं हूं लेकिन पार्टी का आदेश मानूंगा

( इनपुट - भाषा से )

DO NOT MISS