Elections

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव : दूसरे चरण की वोटिंग जारी... 19 जिले, 72 सीट और 1079 उम्मीदवार

Written By Ayush Sinha | Mumbai | Published:

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के लिए 19 जिलों की 72 सीटों पर वोटिंग चल रही है. छत्तीसगढ़ के राजनीतिक रणभूमि पर लाखों दांवपेंच के बाद 72 सीटों पर दूसरे चरण के चुनाव में कुल 1079 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. कयास लगाया जा रहा है कि इस बार  छत्तीसगढ़ का मुकाबला त्रिकोणीय है. जिसमें एक तरफ सत्ता पर काबिज भारतीय जनता पार्टी है, तो दूसरी तरफ विपक्षी कांग्रेस. लेकिन वहीं अजीत जोगी और मायावती नीत गठबंधन राज्य में तीसरे मोर्चे के रूप में उभर कर सामने आया है.

कांग्रेस और बीजेपी ने इस चरण में होने वाले सभी 72 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. वहीं गठबंधन की बात करें तो पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) 46 सीटों पर और मायावती की बहुजन समाज पार्टी 25 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (AAP) ने 66 सीटों पर अपने प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं. दूसरे चरण के चुनाव में कुल 1079 उम्मीदवार मैदान में ताल ठोक रहे हैं.

सभी 72 सीटों पर मतदान सुबह 8 बजे ही शुरू हो गया है. वोटिंग शाम 5 बजे तक चलेगी. 

नक्सल प्रभावित क्षेत्र में मतदान को लेकर तरह-तरह की बातें सामने आ रही हैं. नक्सलियों ने लोगों को चुनाव से दूर रहने की धमकी दी थी. हालांकि इसके बावजूद 12 नवंबर को प्रदेश के 8 नक्सल प्रभावित जिलों की 18 सीटों पर भारी मतदान हुआ था. इन क्षेत्रों में मतदान का आंकड़ा करीब 76.3 फीसदी तक रहा था. 

बता दें, इन 72 सीटों पर पुरुषों की संख्या 77 लाख से ज्यादा और महिलाओं की संख्या 76 लाख से ज्यादा है. कुल मिलाकर इन 72 सीटों पर डेढ़ करोड़ से ज्यादा मतदाता हैं. दूसरे चरण की 72 सीटों के लिए 19,000 मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के व्यापक व्यवस्था की गई है. चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से कराने का दावा किया गया है. साथ ही एक लाख से ज्यादा सुरक्षाकर्मी भी तैनात किए गए हैं.

गौरतलब है कि छत्तीगढ़ विधानसभा में वर्तमान में 90 सदस्य हैं. जिसमें फिलहाल बीजेपी के पास 49 सीटें, कांग्रेस के पास 38 और बीएसपी के पास 1 सीट है. छत्तीसगढ़ चुनाव का आज दूसरा और आखिरी चरण है. जिसके नतीजे 11 दिसंबर आएंगे.

DO NOT MISS