Elections

छत्तीसगढ़ चुनाव : 61 सीटों पर आगे चल रही है कांग्रेस, रमन का सत्ता जाना लगभग तय

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

छत्तीसगढ़ में 90 विधानसभा सीटों के लिए हो रही मतगणना में कांग्रेस जीत की ओर अग्रसर है . 84 सीटों पर प्राप्त रुझानों के अनुसार राज्य में कांग्रेस 61 सीटों पर, भारतीय जनता पार्टी 15 सीटों पर तथा जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ :जे:, बहुजन समाज पार्टी और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी गठबंधन आठ सीटों पर आगे है .

निर्वाचन अयोग से मिली जानकारी के अनुसार, राज्य में कांग्रेस 61 सीटों पर आगे चल रही है . अंबिकापुर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव, दुर्ग ग्रामीण सीट से कांग्रेस प्रत्याशी सांसद ताम्रध्वज साहू और पाटन सीट से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल आगे चल रहे हैं .

भारतीय जनता पार्टी 14 सीटों पर आगे चल रही है.आयोग के अनुसार मंत्री केदार कश्यप :नारायणपुर सीट:, महेश गागड़ा :बीजापुर सीट:, अमर अग्रवाल :बिलासपुर सीट:, रामसेवक पैकरा :प्रतापपुर सीट:, दयालदास बघेल :नवागढ़ सीट:, राजेश मूणत :रायपुर नगर पश्चिम सीट: और प्रेम प्रकाश पांडेय :भिलाई नगर सीट: पीछे चल रहे हैं .

विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल :कसडोल सीट: भी पीछे चल रहे हैं. हालांकि, मुख्यमंत्री रमन सिंह :राजनांदगांव सीट: और भाजपा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक :बिल्हा सीट: आगे चल रहे हैं .

पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ :जे:, बसपा और भाकपा गठबंधन आठ सीटों पर आगे है. मारवाही और कोटा सीट में अजीत जोगी और उनकी पत्नी रेणु जोगी आगे चल रहे हैं.

इधर मध्यप्रदेश में भाजपा की शिवराज सरकार मतगणना के बाद विपक्षी दल कांग्रेस के साथ जहां सत्ता के लिये बराबरी का संघर्ष करती दिख रही है. वहीं अपराह्न तीन बजे तक प्राप्त रुझानों के अनुसार प्रदेश सरकार के 12 मंत्री अपनी-अपनी सीटों पर पीछे चल रहे हैं. कांग्रेस उम्मीदवार और प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह भी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से पीछे चल रहे हैं .

प्रदेश सरकार के मंत्री नरोत्तम मिश्रा दतिया सीट पर 6,200 मतों से तथा लाल सिंह आर्य भिण्ड जिले की गोहद सीट से 6,552 मतों से पीछे चल रहे हैं. वहीं मुरैना सीट से मंत्री रुस्तम सिंह तीसरे स्थान पर चल रहे हैं.

इसके अलावा खरगौन सीट से प्रदेश सरकार के मंत्री बाल कृष्ण पाटीदार 3,792 मतों से, डिण्डोरी जिले की शाहपुरा सीट से ओमप्रकाश धुर्वे 8,255 मतों से तथा बडवानी जिले की सेंधवा सीट से अंतर सिंह आर्य 3,626 मतों से पीछे चल रहे हैं.

देवास जिले की हाटपिप्लया सीट से दीपक जोशी 3,070 मतों से जबकि रायसेन जिले की सिलवानी सीट से रामपाल सिंह 3,063 मतों से पीछे हैं.  प्रदेश सरकार की महिला विकास एवं बाल कल्याण मंत्री अर्चना चिटनीस भी बुरहानपुर सीट से 1,055 मतों के अंतर से पीछे चल रही हैं. प्रदेश सरकार में वित्त मंत्री जयंत मलैया भी दमोह सीट से 1,336 मतों से पीछे चल रहे हैं.

प्रदेश सरकार के एक अन्य मंत्री शरद जैन भी जबलपुर पूर्व सीट से 7,958 मतों से पीछे चल रहे हैं.  ग्वालियर सीट से जयभान सिंह पवैया भी 5,489 मतों से पीछे हैं.

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के भतीजे और सांसद अनूप मिश्रा भितरवार सीट से 2,255 मतों से पीछे चल रहे हैं.

कांग्रेस के उम्मीदवार और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह अपनी परम्परागत सीट चुरहट से 3,032 मतों से भाजपा उम्मीदवार से पीछे चल रहे हैं .

( इनपुट - भाषा से )

DO NOT MISS