Elections

छत्तीसगढ़ में मायावती - अजित जोगी होगें किंगमेकर

Written By Amit Bajpayee | Mumbai | Published:

विधानसभा चुनाव खत्म हो चुके हैं और सी वोटर और जन की बात के एग्जिट पोल सामने आ गए है. इन पोल्स के अनुसार छत्तीसगढ़ में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर हैं. लेकिन पहली बार किंगमेकर किंग से ज्यादा अहम होने जा रहे है. 

एग्जिट पोल के आकड़ों को देखें तो बीजेपी और कांग्रेस दोनों बहुमत के आंकड़े दूर नजर आ रहे हैं.  ऐसे में बीएसपी-जोगी का गठबंधन किंगमेकर साबित हो सकता है.

मध्‍य प्रदेश से अलग होकर बने छत्‍तीसगढ़ में राज्‍य विधानसभा की 90 सीटें हैं. यहां भी एग्जिट पोल के नतीजे उलझा देने वाले आए हैं. CVOTER के मुताबिक यहां इस बार कांग्रेस पूर्ण बहुमत की सरकार बना रही है. जबकि  'जन की बात' के एग्जिट पोल के अनुमान इसके उलट ही हैं. 

CVOTER के अनुसार छत्तीसगढ़ में BJP को 39 सीट के साथ इस बार हार का सामना करना पड़ सकता है वहीं इसके आंकड़ों के अनुसार कांग्रेस के खाते में 46 और अन्य की झोली में 5 सीट जाते दिखाई दे रहे हैं. 

अनुमान लगाया जा रहा है कि यहां बीजेपी को 35 से 43 सीट तक मिल सकते हैं. जबकि कांग्रेस 42 से 50 सीट के साथ सरकार बना सकती है वहीं अन्य को 3 से 7 सीट मिल सकते हैं.

वहीं  'जन की बात' के एग्जिट पोल के अनुमान कुछ और ही बयां कर रहे हैं.  'जन की बात' के मुताबिक बीजेपी को छत्तीसगढ़ में 40-48 सीट के साथ पूर्ण बहुमत, कांग्रेस को 37-43 सीट पर जीत की उम्मीद, जोगी और माया गठबंधन को 5 से 6
 सीट और अन्य को 0-1 सीट मिलती नज़र आ रही है. 

यह भी पढ़- पांच राज्यों के चुनाव में कौन करेगा 'मैदान फतेह'? जानें क्या कहते हैं एग्जिट पोल

दो चरण में हुआ था मतदान...

छत्तीसगढ़ में पहले चरण में राज्य के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र के सात जिले और राजनांदगांव जिले की 18 सीटों के लिए इस महीने की 12 तारीख को मतदान हुआ था. इस दौरान इस क्षेत्र के 76 फीसदी से अधिक मतदाताओं ने मतदान में भाग लिया था. वहीं  राज्य के 19 ज़िलों के 72 विधानसभा सीटों के लिए 20 नवबंर को मतदान हुआ था. जिसमें 76.34 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. अब  11 दिसंबर को मतों की गिनती की जाएगी.

यह भी पढ़े - सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक राजस्थान में कांग्रेस का होगा राजतिलक, बीजेपी सत्ता से होगी बेदखल

  

DO NOT MISS