Elections

मनोज तिवारी के खिलाफ चुनाव लड़ना चाहते हैं राजपाल यादव! शीला दीक्षित से की मुलाकात

Written By Ayush Sinha | Mumbai | Published:

लोन ना चुकाने के मामले में तीन महीने की जेल की सजा काट चुके बॉलीवुड एक्टर राजपाल यादव ने शायद अपने दिल में अभिनेता से नेता बनने की ख्वाहिश जगाई है। यही वजह है कि राजपाल यादव दिल्ली की प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष शीला दीक्षित से उनके आवास पर जाकर मुलाकात की है।

रिपब्लिक भारत को मिली खुफिया जानकारी के मुताबिक वो उस सीट से चुनाव में ताल ठोकना चाहते हैं, जहां से दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी सांसद हैं।

गौरतलब है कि मनोज तिवारी साल 2014 में उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट से चुनाव जीतकर लोकसभा के सदस्य चुने गए थे। जिसके बाद उन्हें दिल्ली बीजेपी की कमान भी सौंप दी गई थी।

वहीं अगर राजपाल यादव की बात करें तो वो कर्ज नहीं चुकाने के मामले में जेल की सजा काटकर फरवरी के अंत में रिहा हुए थे।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने नवंबर 2018 में अभिनेता को एक कंपनी को ऋण नहीं चुकाने के लिए तीन महीने जेल की सजा सुनाई थी। अभिनेता ने 2010 में एक फिल्म बनाने के लिए एक कंपनी से पांच करोड़ रुपये का ऋण लिया था।

बता दें, दिल्ली में लोकसभा की कुल 7 सीट हैं। जिसमें उत्तर पूर्व दिल्ली लोकसभा सीट भी एक है। यह लोकसभा सीट 2008 में अस्तित्व में आई थी, 2009 में इस सीट पर सबसे पहले लोकसभा का चुनाव हुआ था। 

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने दिल्ली के सातों सीट पर कमल खिलाया था। वर्तमान में इस सीट से मनोज तिवारी सांसद हैं। मनोज तिवारी यहां से पहली बार चुनाव लड़े और यहां की जनता ने उन्हें नाराज नहीं किया। पहली बार में ही सांसद निर्वाचित हुए। 

इस सीट का क्या है राजनीतिक इतिहास?

उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट का निर्माण 2008 में किया गया था। सबसे पहले यहां 2009 में लोकसभा का चुनाव हुआ था। जिसमें कांग्रेस पार्टी के जय प्रकाश अग्रवाल ने जीत दर्ज की थी। इसके बाद 2014 के चुनाव में बीजेपी के मनोज तिवारी ने आम आदमी पार्टी के आनंद कुमार को भारी मतों से चुनावी मैदान में परास्त कर दिया था। मनोज तिवारी को 5 लाख 96 हजार 1 सौ 25 वोट मिले, दूसरे नंबर पर आम आदमी पार्टी रही, वहीं तीसरे नंबर पर कांग्रेस रही।

तो राजपाल यादव उसी सीट से चुनाव लड़ना चाहते हैं, जहां से मनोज तिवारी सांसद है। इसी सिलसिले में उन्होंने आज शीला दीक्षित से मुलाकात की, हालांकि अबतक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

DO NOT MISS