Elections

Republic Double Exit Poll | कांग्रेस गठबंधन के 'हाथ' से फिसल सकता है कर्नाटक, खिल सकता है बीजेपी का 'कमल'

Written By Neeraj Chouhan | Mumbai | Published:

देश के सियासी गलियारों में राजनीतिक उतार-चढ़ाव का दौर लगातार जारी है। सत्ता का महासंग्राम अब अंतिम दौर में है। ऐसे में किसी के ज़हन में यही सवाल उठ रहा है कि आखिर आगामी 2019 के लोकसभा चुनाव में दमदार सिकंदर कौन होगा? सवाल हर किसी के पास है लेकिन जवाब का इंतजार भी बड़ी ही बेसब्री से है। जवाब के बारे में कुछ भी कह पाना शायद आसान नहीं है।

लोकसभा चुनाव के लिए सात चरणों में मतदान 11 अप्रैल से 19 मई तक चला। वोटों की गिनती और साथ ही परिणामों की घोषणा 23 मई को होनी है। लोकसभा में कुल 542 र्सीटें हैं और बहुमत के लिए किसी भी पार्टी या गठबंधन को कम से कम 272 सीटें चाहिए।

ऐसे में 'जन की बात' और सी वोटर के साथ रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क भारत का पहला डबल एक्जिट पोल लेकर आया है, ताकि आपको पता चल सके कि फिलहाल चुनाव में किसके सिर पर ताज सजने वाला है।

सी वोटर के मुताबिक किसको कितनी सीट?

कर्नाटक की बात करें तो रिपब्लिक भारत और 'सी वोटर' के सर्वे के मुताबिक चुनाव में कर्नाटक  की 28 लोकसभा सीटों में एनडीए को इस बार 18 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं और वहीं यूपीए को 9 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है।

सी वोटर के मुताबिक वोट शेयर

वहीं वोट शेयर की बात करें तो UPA को लगभग 49.3  वोट प्रतिशत मिलने का अनुमान है। वहीं NDA को 48.3 प्रतिशत वोट शेयर मिलने का अनुमान है। अन्य पार्टियों की बात करें तो उन्हें 3.3 प्रतिशत वोट शेयर मिल रहा है।

'जन की बात' के मुताबिक किसको कितनी सीटें-

 'जन की बात' के सर्वे के मुताबिक चुनाव में गुजरात की 26 लोकसभा सीटों में से भारतीय जनता पार्टी को कई सीटें गंवानी पड़ सकती हैं। बीजेपी को इस बार 22 से 23 सीटों के बीच मिलती दिखाई दे रही हैं वहीं और कांग्रेस को 4 से 3 सीट के बीच मिलने का अनुमान जताया गया है।

DO NOT MISS