Elections

CVOTER के EXIT POLL में मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के किले पर कांग्रेस का 'राज'

Written By Ayush Sinha | Mumbai | Published:

लोकसभा चुनाव 2019 से पहले पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव को 'सत्ता का सेमीफाइनल' के तौर पर देखा जा रहा है. पांचों राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो चुके हैं. वोटिंग के बाद हर किसी को नतीजों का इंतजार है. ऐसे में चुनाव के नतीजों पर पूरे देश की नजरें टिकी हुई हैं. आगामी 11 दिसंबर को चुनाव परिणाम का ऐलान होने वाला है हर किसी को उस दिन का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार है. 

ऐसे में पांच राज्यों में हुए चुनाव के एग्जिट पोल आ चुके हैं. इन ओपिनियन पोल में CVOTER के आंकड़ें सबसे चौंकाने वाले दिखाई दे रहे हैं. CVOTER के EXIT POLL के मुताबिक पांच में से तीन राज्यों जहां भारतीय जनता पार्टी का राज है वहां कांग्रेस मैदान फतेह करने के लिए रुख करती दिखाई दे रही है. CVOTER के अनुसार मध्यप्रदेश जहां 15 सालों से बीजेपी का झंडा गड़ा है, राजस्थान जहां भी बीजेपी की वसुंधरा सरकार दोबारा बहुमत में आने का दंभ भर रही है और छत्तीसगढ़ जहां बीजेपी के रमन सिंह मुख्यमंत्री हैं. इन तीनों राज्यों पर कांग्रेस पूरण बहुमत की सरकार बना रही है.

बता दें, इस एग्जिट पोल से इसका अंदाजा लगाया जा सकता है कि पांच राज्यों में हुए चुनाव में किन राज्यों में किस पार्टी की सरकार बन सकती है. गौरतलब है कि ये ओपिनियन पोल राज्‍यों में राजनीतिक हालात को समझने के लिहाज से बेहद अहम होते हैं.

मध्यप्रदेश में क्या कहता है CVOTER का एग्जिट पोल ?

CVOTER के एग्जिट पोल के मुताबिक मध्यप्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के सिर का ताज छिनता दिखाई दे रहा है. इसके आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी को 98 सीट कांग्रेस को 118 सीट के साथ पूर्ण बहुमत और अन्य को 14 सीट मिलता दिखाई दे रहा है. 

अनुमानित तौर पर देखा जाए तो आंकड़े कुछ इस तरह से हैं.

गौरतलब है कि पिछले चुनाव में बीजेपी ने रिकॉर्ड जीत के साथ 165 सीट अपने नाम किए थे. जबकि कांग्रेस 58 सीटों पर ही सिमट गई थी. और अन्य की झोली में 7 सीटें गए थे. 

CVOTER के एग्जिट पोल के अनुसार पिछले नतीजों और इस बार के एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी 67 सीटों पर बैकफुट पर दिखाई दे रही है. जबकि कांग्रेस 60 सीटों पर बढ़त बनाती दिखाई दे रही है. वहीं अन्य 7 सीटों पर बढ़त बना रहे है. 

राजस्थान में क्या कहता है CVOTER का एग्जिट पोल ?

पांच राज्‍यों के विधानसभा में राजस्‍थान को लेकर लोगों की दिलचस्‍पी अधिक है. जहां कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला है. पिछले 2 दशकों से भी अधिक समय से यहां किसी पार्टी की 5 साल के कार्यकाल के बाद लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए सत्‍ता में वापसी नहीं हुई है. लेकिन इस बार के CVOTER के एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस क्लीन स्वीप करती दिखाई दे रही है.

राजस्थान में CVOTER के एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को यहां भी करारी हार का सामना करना पड़ रहा है. आकड़ों के मुताबिक राजस्थान में कांग्रेस 105 सीट पर जीत का झंडा फहराती दिखाई दे रही है.

CVOTER के अनुसार कांग्रेस को 129 से 145 सीट तक मिलने के आसार हैं. इसके मुताबिक कांग्रेस यहां पूर्ण बहुमत की सरकार बनाती दिखाई दे रही है. वहीं BJP को यहां 52 से 68 तक आने के आसार हैं जिसमें अनुमानित सीट 60 बताई जा रही है. जबकि अन्य को 3 सीट मिलता दिखाई दे रहा है.


2013 के चुनाव में कांग्रेस को यहां महज 21 सीटें मिली थीं, जबकि बीजेपी के खाते में 163 सीटें गई थीं.

छत्तीसगढ़ में क्या कहता है CVOTER का एग्जिट पोल ?

मध्‍य प्रदेश से अलग होकर बने छत्‍तीसगढ़ में राज्‍य विधानसभा की 90 सीटें हैं. यहां भी एग्जिट पोल के नतीजे उलझा देने वाले आए हैं. CVOTER के मुताबिक यहां इस बार कांग्रेस पूर्ण बहुमत की सरकार बना रही है. 

CVOTER के अनुसार छत्तीसगढ़ में BJP को 39 सीट के साथ इस बार हार का सामना करना पड़ सकता है वहीं इसके आंकड़ों के अनुसार कांग्रेस के खाते में 46 और अन्य की झोली में 5 सीट जाते दिखाई दे रहे हैं. 

अनुमान लगाया जा रहा है कि यहां बीजेपी को 35 से 43 सीट तक मिल सकते हैं. जबकि कांग्रेस 42 से 50 सीट के साथ सरकार बना सकती है वहीं अन्य को 3 से 7 सीट मिल सकते हैं. 

बता दें, 2013 के चुनाव में 90 सदस्‍यीय राज्य विधानसभा में बीजेपी को 49 सीटें मिली थीं, जबकि कांग्रेस उससे सिर्फ 10 सीटें पीछे 39 पर थी.

मिजोरम में क्या कहता है CVOTER का एग्जिट पोल ?

मिजोरम पूर्वोत्‍तर भारत में कांग्रेस शासित एकमात्र राज्‍य है. पूर्वोत्‍तर के कई राज्‍यों में जिस तरह बीजेपी ने पिछले चुनावों में जीत का परचम लहराया है. इसे देखते हुए यहां भी किसी बड़े उलटफेर की बात कही जा रही है. लेकिन एग्जिट पोट भारतीय जनता पार्टी की उम्मीद पर पानी फेंकती दिखाई दे रही है.

बस इतना ही नहीं पिछली साल ऐतिहासिक जीत का डंका बजाने वाली कांग्रेस भी इस बार पिछड़ती दिखाई दे रही है. यानी एग्जिट पोल के मुताबिक इस बार मिजोरम में बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही सत्ता से बाहर होती नज़र आ रही हैं

लेकिन एग्जिट पोल के मुताबिक इस बार मसला उलझता दिखाई दे रहा है. यहां किसी को पूर्ण बहुमत नहीं मिल रहा है. CVOTER के एग्जिट पोल के अनुसार यहां कांग्रेस के हाथ से सत्ता जाती दिखाई दे रही है. 40 सीटों पर हुए विधानसभा चुनाव में एग्जिट पोल के आकड़ों के अनुसार कांग्रेस को 16 सीट, MNF को सबसे ज्यादा 18 सीट, ZPM+ के खाते में 5 सीट जबकि अन्य की झोली में 1 सीट जाता दिखाई दे रहा है.

अनुमानित तौर पर देखा जाए तो आंकड़े कुछ इस तरह से हैं.

2013 के राज्य विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को बड़ी जीत मिली थी. 40 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस ने 34 सीटों पर जीत हासिल की थी. जबकि MNFको बस 5 सीटों पर संतोष करना पड़ा था. 2013 में बीजेपी यहां खाता भी नहीं खोल पाई थी. ल‍ेकिन 2018 के चुनाव में उसने 39 उम्‍मीदवार मैदान में उतारे हैं. लेकिन CVOTER के एग्जिट पोल में बीजेपी का जिक्र तक नहीं है.

आंकड़ों के मुताबिक ऐसे में कांग्रेस को 18 सीट का नुकसान झेलना पड़ रहा है. जबकि MNF को 13 सीटों पर फायदा होता दिखाई दे रहा है.

बदलाव के आंकड़े कुछ यूं हैं...

बता दें, मिजोरम में पिछले दो कार्यकाल से लल थनहावला प्रदेश के मुख्‍यमंत्री हैं और तीसरे कार्यकाल के लिए वो फिर से चुनावी मैदान में हैं. उन्‍होंने MNF और BJP के बीच साठगांठ का आरोप लगाया है. लेकिन इस बार के CVOTER एग्जिट पोल की तस्वीर से ये साफ हो रहा है कि इस बार कोई भी पार्टी पूर्ण बहुमत की सरकार नहीं बना रही है.

DO NOT MISS