Elections

#RepublicExitPoll | हरियाणा में फिर बज सकता है BJP के नाम का ढोल, कांग्रेस को मिल सकती है इतनी सीटें

Written By Neeraj Chouhan | Mumbai | Published:

सात चरणों में हो रहा लोकसभा चुनाव अपने अंतिम चरण में रविवार को 59 सीटों पर मतदान के साथ संपन्न हो गया। अब मतगणना 23 मई को होगी। लेकिन अभी से राजनीतिक गलियारों के साथ तमाम मीडिया घरानों में कसायों का दौरा तेज होने लगा है कि आखिरकार किसको दिल्ली की सत्ता का सुख मिलेगा। 

इसी बीच रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क अपने दर्शकों के लिए भारत का सबसे बड़ा बार डबल एग्जिट पोल #RepublicExitPoll 'जन की बात' और सी वोटर की मदद से आपके सामने आपके सामने हिंदुस्तान का सबसे जमीनी ओपिनियन पोल लेकर आया हैं ताकि आपको पता चल सके की आगामी चुनाव में किस पार्टी को कितनी सीटें मिल सकती है? 

हरियाणा की बात करें तो वहां पर लोकसभा की 10 सीटें हैं। हरियाणा ऐसा राज्य है जहां बीजेपी और कांग्रेस की सीधे आमने-सामने टक्कर है। साल 2014 के नतीजों की बात करें तो पिछली बार भारतीय जनता पार्टी ने 7 सीटों पर जीत दर्ज की थी इसके अलावा इंडियन नेशनल लोक दल को 2 सीटें मिली थी। वहीं कांग्रेस के खाते में महज एक सीट गई थी।

सी वोटर के मुताबिक किसको कितनी सीटें -

रिपब्लिक भारत और 'सी वोटर' के सर्वे  के मुताबिक लोकसभा चुनाव 2019 में हरियाणा राज्य की कुल 10 सीटों का कुछ ये हाल हो सकता है। यहां कांग्रेस को फिर से झटका लग सकता है। वहीं NDA के लिए राज्य से अच्छी खबर है। बता दें, इस सबसे सटीक सर्वे के मुताबिक हरियाणा की 10 सीटों में से बीजेपी को 9 मिल सकती हैं। वहीं कांग्रेस को सिर्फ 1 सीट, जबकि INLD के खाते में कोई सीट नहीं जाती दिखाई दे रही है।

सी वोटर के मुताबिक वोट शेयर

अगर वोट शेयर की बात करें तो कांग्रेस को राज्य में 26.8 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकता है। वहीं बीजेपी का वोट प्रतिशत कांग्रेस के मुकाबले 18.8 प्रतिशत से भी ज्यादा है। NDA को यहां लगभग 45 वोट प्रतिशत मिलने का अनुमान जताया गया है। वहीं अन्य को 40 फीसदी वोट मिलने का अनुमान जताया गया है।

'जन की बात' के मुताबिक किसको कितनी सीटें

'जन की बात' के सर्वे : के मुताबिक हरियाणा की 10 सीटों में से बीजेपी को 8 से 9 सीटों के बीच मिल सकती हैं। वहीं कांग्रेस को सिर्फ 0 से 2 सीट के बीच, जबकि JJP के खाते में 1 सीट जाती दिखाई दे रही है। वहीं INLD को एक भी सीट नहीं मिलते दिख रही है।

DO NOT MISS