Elections

देखें : EXIT POLL से जुड़ी अर्नब गोस्वामी की 6 महत्वपूर्ण बातें..

Written By Ayush Sinha | Mumbai | Published:

लोकसभा चुनाव 2019 से पहले पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव को 'सत्ता का सेमीफाइनल' के तौर पर देखा जा रहा है. पांचों राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो चुके हैं. वोटिंग के बाद हर किसी को नतीजों का इंतजार है. ऐसे में चुनाव के नतीजों पर पूरे देश की नजरें टिकी हुई हैं. आगामी 11 दिसंबर को चुनाव परिणाम का ऐलान होने वाला है हर किसी को उस दिन का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार है. 

लेकिन इस बीच पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव को लेकर  एग्जिट पोल के नतीजे आ चुके हैं. तस्वीरों से बहुत कुछ साफ होता दिखाई दे रहा है. चाहें नतीजे जो भी आएं लेकिन मुकाबला काफी जोरदार देखा जाएगा. 

ऐसे में चुनाव के आगामी नतीजों और देश के सियासी गलियारों की हलचल को देखते हुए कई मामले निकल कर सामने आ रहे हैं.

इस बीच रिपब्लिक टीवी के एडिटर-इन-चीफ अर्नब गोस्वामी ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव से आगामी लोकसभा चुनाव पर होने वाले प्रभाव से जुड़ी 6 महत्वपूर्ण बातों को देश के सामने रखा.

1). मोदी फैक्टर ने बेशक बीजेपी को चुनाव में बनाए रखा लेकिन सत्ताविरोधी लहर को नहीं काट सकी. 15 साल की सत्ता मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में बचाने के लिए और पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने के लिए काफी नहीं है. 

2). तीन महीने पहले कांग्रेस जो तीन हिंदी राज्यों संभावित जीत की आशा जताई थी वो अब कड़ी टक्कर में बदल चुकी है. ये तीनों राज्य हिंदी भाषी है.

3). TRS कमबैक कर रही है. ये कांग्रेस के लिए तेलंगाना में काफी नुकसानदायक होगा.

4). अगर कांग्रेस मिजोरम को खो देती है तो वो पूरी तरह से नॉर्थ इस्ट से बाहर हो जाएगी.

5). लोकसभा चुनाव का रण अब दूर नहीं है. 2019 में काफी कड़ा मुकाबला होने वाला है. लेकिन मेरे हिसाब से बसपा प्रमुख मायावती को संभावित गठबंधन में काफी वेटेज मिलने वाला है..

6). मुकाबला कांटे का होने वाला हो. चाहें विधानसभा चुनाव के आने वाले नतीजे हों या फिर आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर मार्च या अप्रैल में होने वाले चुनाव को देखा जाए. मुकाबला काफी कड़ा होने वाला है.

वीडियो में देखें कि आखिर एग्जिट पोल के नतीजे आने के बाद राजनीतिक महकमे में किन-किन उतार-चढ़ाव आने की संभावना है.

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग हो चुकी है. ऐसे में पांच राज्यों में हुए चुनाव के एग्जिट पोल आ चुके हैं. इस एग्जिट पोल से इसका अंदाजा लगाया जा सकता है कि पांच राज्यों में हुए चुनाव में किन राज्यों में किस पार्टी की सरकार बन सकती है.

गौरतलब है कि ये ओपिनियन पोल राज्‍यों में राजनीतिक हालात को समझने के लिहाज से बेहद अहम होते हैं.

DO NOT MISS