Elections

गुजरात लोकसभा चुनाव : 26 सीटों के लिए 371 उम्मीदवार मैदान में

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:

गुजरात में लोकसभा की 26 सीटों के लिए कुल 371 उम्मीदवार मैदान में हैं और इन सभी पर मतदान एक ही चरण में 23 अप्रैल को होगा।

गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी की ओर से जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में सूचित किया गया है कि 26 सीटों पर प्राप्त हुए कुल 572 नामांकनों में से जांच के बाद 120 नामांकन खारिज कर दिये गए जिससे 452 उम्मीदवार मैदान में बचे।

इसमें कहा गया कि सोमवार को 81 उम्मीदवारों द्वारा अपने नाम वापस लेने के बाद अब 371 उम्मीदवार चुनाव मैदान में बचे हैं। इसमें कहा गया है कि सबसे अधिक 31 उम्मीदवार सुरेंद्रनगर से, 28 जामनगर, 26 अहमदाबाद पूर्व और 25 नवसारी से लड़ रहे हैं।

वहीं पंचमहाल से छह उम्मीदवार, खेड़ा और दाहोद से सात..सात, छोटा उदेपुर से आठ और वलसाड से नौ उम्मीदवार मैदान में हैं और ये सबसे कम उम्मीदवार वाली सीटें हैं।

गुजरात में पारंपरिक रूप से भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला होता रहा है लेकिन इस बार कई छोटी पार्टियां भी मैदान में हैं।

2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने राज्य की सभी 26 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी। भाजपा ने अपने 10 वर्तमान सांसदों को इस बार टिकट नहीं दिया है।

भाजपा ने जिन सीटों पर अपने सांसदों को इस बार टिकट नहीं दिया है उनमें बनासकांठा, पाटन, महेसाणा, गांधीनगर, अहमदाबाद पूर्व, सुरेंद्रनगर, पोरबंदर, आणंद, पंचमहाल और छोटा उदेपुर शामिल हैं।

गांधीनगर से इस बार भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी के स्थान पर पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को टिकट दिया गया है जिनका मुकाबला कांग्रेस विधायक सी जे चावडा और 15 अन्य उम्मीदवारों से होगा।

विहिप के पूर्व नेता प्रवीण तोगड़िया के नवगठित ‘हिंदुस्तान निर्माण दल’ ने भी गांधीनगर सीट से अमरीश पटेल को मैदान में उतारा है।

भरूच सीट पर मुकाबला मुख्य तौर पर वर्तमान भाजपा सांसद मनसुख वसावा और कांग्रेस के शेर खान पठान के बीच है, यद्यपि आदिवासी नेता एवं भारतीय ट्राइबल पार्टी विधायक छोटू वसावा के नामांकन से समीकरण बदल गए हैं।

यह भी पढ़े- नक्सली हमले में बीजेपी विधायक भीमा मंडावी समेत 5 जवान शहीद, पीएम मोदी ने कहा- बलिदान बेकार नहीं जाएगा . . . 

DO NOT MISS