Economy

चुनाव के वक्त पाकिस्तान की नहीं, हिन्दुस्तान की बात कीजिए: प्रियंका गांधी

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:

भाजपा पर निशाना साधते हुए प्रियंका गांधी ने कहा है कि वे (भाजपा) लोग खुद को राष्ट्रवादी कहते हैं, अगर राष्ट्रवादी हैं, तो देश के सारे शहीदों का सम्मान कीजिए। अगर राष्ट्रवादी हैं, तो चुनाव के वक्त पाकिस्तान की नहीं, हिंदुस्तान की बात करिए।

इस रैली को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी संबोधित किया। यहां से कांग्रेस ने राज बब्बर को टिकट दिया है।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि भाजपा को हिन्दुस्तान युवा, किसान और जवान की बात करनी चाहिये। उन्हें बताना चाहिये कि आप उनके लिये क्या करने जा रहे हैं। महिलाओं को बताएं कि आप उनके लिये क्या करने जा रहे है। किसानों के लिये क्या योजनाएं बनाईं।

प्रियंका गांधी ने किसानों के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरते हुये कहा कि 'अगर आप राष्ट्रवादी हैं, तो नंगे पांव चलकर आपके दरवाजे तक आने वाले किसानों से क्यों नहीं मिले। आपने उनका दर्द क्यों नही पूछा। अगर आप राष्ट्रवादी है तो जब आपके साथी ने किसी महिला के खिलाफ गलत बयान दिया, तो आपने उसे इस देश की तहज़ीब क्यों नहीं सिखाई। अगर आप राष्ट्रवादी है तो लोकतंत्र का आदर क्यों नहीं दिया जिसको आपने सत्ता दी।’’

उन्होंने सवाल करते हुये कहा कि आप लोकतंत्र को नष्ट करने का प्रयास क्यों करते है। अगर आप राष्ट्रवादी है तो जनता की आवाज को दबाना क्यों चाहते है। जब जनता आपसे सवाल करती है तो आपको खुश होना चाहिये। इसके बजाए आप जनता की आवाज को दबाना चाहते है। आप जनता का नमन करिये अगर आप राष्ट्रवादी है।'

उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि इस सरकार को न लोकतंत्र पर गर्व है, न हमारी संस्थाओं पर गर्व है, न हमारी जनता पर गर्व है क्योंकि अगर यह असली राष्ट्रवादी होते तो यह सत्य का मार्ग पकड़ते क्योंकि यह देश सत्य पर आधारित है और जो सत्य के मार्ग से भटक जाता उसे देश नही बख्श्ता ।

कांग्रेस महासचिव ने कहा कि जब छात्रों, किसानों, अध्यापकों या समाज के किसी भी तबके ने अपना हक और अधिकार की मांग की तो उन्हें पीटा गया. उनके खिलाफ मामले दर्ज किए गए। उन्होंने देशद्रोही बता दिया गया। सवाल पूछने वाले को देशद्रोही बता दिया गया है।

कांग्रेस महासचिव ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार आई तो हम कई बड़ी योजाओं को लेकर आएंगे, जिसे जनता को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने हमेशा आपके हित में काम किया है, आपको बचाया है।

प्रियंका गांधी ने कहा कि चुनाव का समय है और आप प्रचार भी देख रहे हैं। सरकार का हर जगह प्रचार हो रहा है दिख रहा है। ऐसा लगता है कि ना जाने इन पांच सालों में कितना काम हुआ है पर सच्चाई हम सब जानते हैं। हमने युवाओं और किसानों का दर्द सुना, सरकार इस दर्द को प्रचार में छुपाने की कोशिश कर रही है। दो महीने से उप्र के दौरे पर हूं। मैने सच्चाई उन नौजवानो के चेहरे पर देखी जो कहते हैं कि उनके पास रोजगार नही है। किसान कर्ज में डूबे है ।

प्रियंका गांधी ने कहा आज हम बताने आए हैं कि हम जनता के लिए क्या करेंगे, जब सरकार करोड़ों रुपये अमीरों उद्योगपतियों को दे सकती है तो हम गरीबों को 72000 रुपये क्यों नहीं दे सकते. हम स्वास्थ्य, शिक्षा सहित हर क्षेत्र में काम करना चाहते हैं।

 

DO NOT MISS